सर्दी जुकाम होने पर भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, सेहत को होगा बड़ा नुकसान

Do not eat these things even by mistake when you have cold, it will cause great harm to your health.
Do not eat these things even by mistake when you have cold, it will cause great harm to your health.
इस खबर को शेयर करें

सर्दियों का मौसम आते ही काफी बीमारियों का सामना करना पड़ता है. इस मौसम में खानपान का ध्यान रखना काफी जरूरी होता है. सर्दी, जुकाम, खांसी का काफी खतरा रहता है. अगर आपको सर्दी, जुकाम हो रहा है तो कुछ चीजों को नहीं खाना चाहिए.

चावल

सर्दियों में बीमारियों से लड़ना काफी मुश्किल हो जाता है. अगर आपको जुकाम हो रहा है तो आपको भूलकर भी चावल नहीं खाना चाहिए. चावल खाने से बलगम की परेशानी बढ़ सकती है और आपको तकलीफ हो सकती है.

दूध से बनी चीजें

दूध से बनी चीजें भी आपको जुकाम के समय नहीं खानी चाहिए. सर्दी-खांसी होने पर घी और दही जैसी चीजों को खाने से परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है.

तेल वाली खाना
गला खराब होने पर आपको तेल वाली चीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए. ये जुकाम और खांसी को बढ़ा सकती हैं.प्रोसेस्ड फूड भी इम्यूनिटी को काफी कमजोर कर देते हैं इसलिए इनसे दूर रहना चाहिए.

दही
दही भी आपको नहीं खानी चाहिए. इसको ठंड के मौसम में खाने पर कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. ये आपके जुकाम को और ज्यादा बढ़ा देती है और पेट में ठंड भी जा सकती है.

केले
जुकाम होने पर आपको केला भी नहीं खाना चाहिए. इसको खाने से आपका जुकाम बढ़ जाता है और एनर्जी को भी कमजोर बना देता है. केले की तासीर ठंडा होता है जो ठंड के लिए ठीक नहीं होता है.