विदाई में गलती से भी बेटी को न दें ये 7 चीजें, तबाह हो जाएगी शादीशुदा जिंदगी

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। हर माता-पिता का सपना होता है कि वो अपनी बेटी का कन्यादान करें और शादी में किसी चीज की कमी न होने दें, इसलिए वो बेटी के साथ कई तरह की चीजें भेजते हैं, जिससे बेटी का जीवन खुशहाली से भरा रहे लेकिन माता-पिता अपनी बेटी के साथ कुछ ऐसी चीजें भी भेज देते हैं, जो उसके जीवन में दुख का कारण बनती हैं। तो चलिए जानते हैं कि माता-पिता को बेटी के ससुराल क्या नहीं भेजना चाहिए और उसका दुष्प्रभाव क्या होता सकता है।

1. कोई भी नुकीली चीज– मायके से बेटी को सुई में कोई चीज नहीं देनी चाहिए। मतलब ऐसी कोई चीज न हो जो नुकीली हो या तेज धार वाली हो। ऐसी चीजें रिश्ते में पारिवारिक कलह का कारण बनती हैं।

2. इलेक्ट्रॉनिक चीजें– बेटी को मायके अपने साथ ले जाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक आइटम भी नहीं देनी चाहिए, क्योंकि ये राहु और केतु का कॉम्बिनेशन होती हैं। इसके लिए आप बेटी को पैसे दे सकते हैं, जिससे वो खुद सामान को खरीद लें, लेकिन माता-पिता ऐसी गलती न करें।

बेटी की विदाई में कभी ना दे ये 4 चीजें

3. छलनी– बेटी को साथ ले जाने के लिए छलनी भी नहीं देनी चाहिए। इसमें आटा छानने की छलनी और चाय की छलनी शामिल है। इसके अलावा चीज भी चीज में छेद हो, वो अपनी बेटी को नहीं देना चाहिए। जैसे हरी सब्जियां धोने वाली छलनी भी।
4. झाड़ू– बेटी को साथ ले जाने के लिए झाड़ू भी न दें। ये तो सभी जानते हैं कि झाड़ू मां लक्ष्मी का प्रतीक होती है, अगर बेटी को झाड़ू देते हैं तो मां लक्ष्मी अपना स्थान बदल लेती है।

5. ताला-चाबी– बेटी के साथ कभी ताला-चाबी भी नहीं भेजना चाहिए। माना जाता है कि इससे बेटी की विवाह के बाद खुलती किस्मत पर ताला लग जाता है और उसका ससुराल में मान-सम्मान कम होता है।

6. खट्टी चीजें– अचार रखने के बर्तन और आचार- मां को कभी भी बेटी को आचार नहीं देना चाहिए। इससे ससुराल पक्ष से रिश्ते खराब हो जाते हैं।