धनतेरस पर खरीदी चीजों का इतने दिन तक ना करें इस्‍तेमाल, वजह भी जान लें

Do not use the things purchased on Dhanteras for so many days, know the reason also
Do not use the things purchased on Dhanteras for so many days, know the reason also
इस खबर को शेयर करें

Dhanteras 2023 Pujan Muhurat: कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का पर्व मनाया जाता है. इसी दिन से 5 दिवसीय दीपोत्‍सव पर्व की शुरुआत होती है. धनतेरस के दिन ही समुद्र मंथन से भगवान धन्वंतरि धन से भरा कलश लेकर प्रकट हुए थे. इसलिए इस दिन खरीदी गई चीजें खूब सुख-समृद्धि देती हैं. धनतेरस के दिन सोना चांदी, तांबा-पीतल के बर्तन, घर आदि खरीदने की परंपरा है. हालांकि धनतेरस के दिन खरीदारी करने के कुछ नियम भी धर्म-शास्‍त्रों में बताए गए हैं. इन नियमों की अनदेखी करने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. इस साल 10 नवंबर 2023 को धनतेरस है. आइए जानते हैं कि धनतेरस की खरीदारी और खरीदी गई चीजों के उपयोग को लेकर किन बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है.

धनतेरस की खरीदी में ध्‍यान रखें ये बातें

– धनतेरस के शुभ दिन ऐसी कोई अशुभ चीज ना खरीदें जिसका संबंध शनि या राहु से हो. जैसे- लोहा, स्‍टील, प्‍लास्टिक, कांच आदि. धनतेरस पर ये चीजें खरीदने से घर में नकारात्‍मकता आती है.

– धनतेरस के दिन सोना-चांदी जैसी महंगी चीजें ना खरीद पाएं तो तांबा-पीतल के बर्तन खरीदना भी बहुत शुभ फल देगा. इसके अलावा धनिया के बीज खरीदना भी बहुत शुभ होता है.

इतने दिन तक ना करें उपयोग

धनतेरस के दिन खरीदी गई चीजों को लेकर एक महत्‍वपूर्ण बात याद रखें कि इस दिन घर में लाई चीजों का दीपावली तक उपयोग ना करें. बल्कि दीपावली के दिन उन चीजों की देवी लक्ष्मी के सामने रखकर पूजा करें, फिर इसके बाद उनका उपयोग करें.

धनतेरस शॉपिंग शुभ मुहूर्त 2023

धनतेरस यानी कि त्रयोदशी तिथि 10 नवंबर की दोपहर 12:35 बजे प्रांरभ होकर 11 नवंबर की दोपहर 01:57 बजे तक रहेगी. धनतेरस के दिन खरीदारी का शुभ मुहूर्त शाम 05:05 बजे से 06:41 बजे तक है.