क्या आप भी रोटी को तवे की बजाए सीधे गैस की आंच पर सेंकती हैं, तो जानिए इसके नुकसान !

Do you also bake bread directly on the gas flame instead of pan, then know its disadvantages!
Do you also bake bread directly on the gas flame instead of pan, then know its disadvantages!
इस खबर को शेयर करें

Roti facts : कुछ लोग रोटी को तवे की बजाए सीधे गैस की आंच पर सेंकना शुरू कर देते हैं. हालांकि यह खाने में कुरकुरी लगती है लेकिन स्वाद कई बार सेहत पर भारी पड़ जाता है. रोटी को इस तरह से सेंकना आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. लेख में आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं, ताकि आप अपने तरीके में बदलाव करें. क्योंकि ऐसे रोटी खाना केवल आपको ही नहीं बल्कि पूरे परिवार की सेहत को खराब कर सकता है.

जार्नल एन्वायरमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी में हाल ही में प्रकाशित हुए एक शोध के अनुसार इस तरीके से रोटी सेंकने से एयर पोल्यूटेंट निकलती है जिसे डब्ल्यूएचओ (WHO) ने हानिकारक बताया है. उन पॉल्यूटेंट एयर का नाम कार्बन मोनो ऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड है.

फूड स्टैंडर्ड ऑस्ट्रेलिया एंड न्यूजीलैंड के वैज्ञानिक डॉ. पॉल ब्रेंट द्वारा प्रकाशित रिसर्च (2011) में बताया गया है कि सीधे आंच पर सेंकने से कार्सिनोजेनिक रसायन का उत्सर्जन होता है जो सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है. हालांकि अभी पूर्ण रूप से नहीं कहा जा सकता है सीधे आंच पर सीकी रोटी सेहत को नुकसान पहुंचाती है. अभी इस पर और शोध की जरूरत है.

लेकिन अब तक की रिसर्च को देखा जाए तो इस तरीके से रोटी सेंककर खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, तो कोशिश करें तवे पर ही रोटी सेंके. सावधानी बरतने में ही समझदारी है.