डॉक्टर साहब, मुझे लड़का बना दो- सहेली के प्यार में डूबी लड़की करेगी जेंडर चेंज

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज (Prayagraj) जिले में एक युवती अपनी एक महिला दोस्त के प्यार में ऐसी पड़ी की उसनेऑपरेशन करके अपना सेक्स जेंडर चेंज करवा लिया

Doctor, make me a boy - a girl who is in love with a friend will change the gender
Doctor, make me a boy - a girl who is in love with a friend will change the gender
इस खबर को शेयर करें

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज (Prayagraj) जिले में एक युवती अपनी एक महिला दोस्त के प्यार में ऐसी पड़ी की उसनेऑपरेशन करके अपना सेक्स जेंडर चेंज करवा लिया ( Girl Changed her Gender ).

प्रयागराज के मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल के डॉक्टरों ने यह ऑपरेशन किया है. दरअसल दो महिलाओं, जो समलैंगिक हैं (Lesbian Couple) ने साथ जीने-मरने की कसम खाई थी, लेकिन जब परिवार ने उनके रिश्ते को स्वीकार नहीं किया, तो उनमें से एक ने अपना लिंग बदलने के लिए सर्जरी कराने का फैसला किया. हालांकि अभी कई और सर्जरी होनी बाकि है. ऑपरेशन से पहले लड़की की मनोचिकित्सक से जांच कराई गई थी, जिसके मुताबिक लड़की खुश और मानसिक रूप से स्वस्थ है.

परिवार के नकारने के बाद लड़की अस्पताल पहुंची औरमोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल के डॉक्टरों ने उसकी सर्जरी की. डॉक्टरों का कहना है कि लड़की को पूरी तरह से लड़का बनने में अभी 1.5 साल का वक्त लगेगा. दोनों लड़कियां प्रयागराज के गंगापार इलाके के रहने वाली हैं. जिनका आपस में अफेयर चल रहा था. इनमें से एक लड़की ने जब अपने घर पर ये बात बताई की उसका संबंध एक लड़की के साथ है तो परिवार ने इस रिश्ते को नकार दिया. जिसके बाद लड़की ने जेंडर बदलवाने की ठान ली. फिर प्रयागराज के एसआरएन हॉस्पिटल पहुंची और डॉक्टरों से परामर्श के बाद उसने अपने जेंडर चेंज करवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी.

लड़की को दी जाएगी टेस्टोस्टेरोन हार्मोन थेरेपी
सर्जरी करने वाले डॉक्टर ने डॉ. मोहित जैन ने बताया कि ऑपरेशन से पहले लड़की की मनोचिकित्सक से जांच कराई गई. वह शारीरिक, मानसिक रूप से स्वस्थ, खुस थी. लेकिन वह लड़की रहते हुए अंदर से परेशान थी. इसलिए उसकी इच्छा के अनुसार लिंग परिवर्तन किया गया. डॉक्टर के मुताबिक लड़की के पुरुष बनने की प्रक्रिया में केवल शारीरिक परिवर्तन ही नहीं होंगे, उसके हावभाव को भी बदला जाएगा. इसके अलावा, दाढ़ी-मूछें भी उगाई जाएंगी. जिसमें टेस्टोस्टेरोन हार्मोन थेरेपी दी जाएगी ताकि अंदर का पुरुषत्व जगाया जा सके. डॉक्टर के मुताबिक, अभी पहला ऑपरेशन किया गया है. इस पूरे ऑपरेशन का चक्र 18 महीने में लगभग पूरा होगा.

Disclaimer