भूल नहीं, जानबूझ कर लड़कियां करती हैं ये काम, जिससे हो जाता है Breast Cancer

Don't forget, girls do this work deliberately, which leads to Breast Cancer.
Don't forget, girls do this work deliberately, which leads to Breast Cancer.
इस खबर को शेयर करें

महिलाएं ब्रेस्‍ट कैंसर को लेकर उतनी जागरूक नहीं हैं, जितना उन्‍हें होना चाहिए। वह लाइफस्‍टाइल से जुड़ी कुछ ऐसी भूल कर बैठती हैं, जिसका खामियाजा उन्‍हें स्‍तन कैंसर के रूप में चुकाना पड़ता है। एक्‍सपर्ट यहां जानें ब्रेस्‍ट कैंसर के जोखिम को बढ़ाने वाली चीजें कौन सी हैं।

हर साल अक्‍टूबर में मनाया जाता है ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ
हर साल अक्‍टूबर का महीना ‘ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ’ के रूप में मनाया जाता है। इसका मकसद है लोगों के बीच ब्रेस्‍ट कैंसर जैसी घातक बीमारी के प्रति जागरूक करना। महिलाओं में स्तन कैंसर की बीमारी अब पहले से काफी आम हो चुकी है। यदि इसके लक्षणों पर समय रहते ध्‍यान ना दिया गया तो मौत का खतरा हो सकता है। इस कैंसर का जोखिम आनुवंशिक, जीवनशैली और पर्यावरणीय कारणों से होती है।

लेकिन आज कल की खराब लाइफस्‍टाइल की वजह से यह बीमारी अब अपने पैर पसारने लगी है। सनराइज ऑन्कोलॉजी सेंटर के संस्थापक और निदेशक डॉ. आशय कार्पे बता रहे हैं जीवनशैली से जुड़ी कुछ गलतियां, जो स्तन कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती हैं:

​अधिक वजन या मोटापा होना:
संतुलित आहार और नियमित शारीरिक गतिविधि के माध्यम से हेल्‍दी वेट बनाए रखना पूरे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। इससे स्तन कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है, खासकर रजोनिवृत्ति के बाद।

​बाहर का गंदा खाना और चीनी का सेवन ज्‍यादा करना:

प्रोसेस्‍ड फूड, शुगर युक्त स्नैक्स और ड्रिंक्‍स वजन बढ़ाने और स्तन कैंसर के खतरे को बढ़ाने में योगदान दे सकता है। फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन से भरपूर संतुलित आहार खाएं।

धूम्रपान करना: धूम्रपान स्तन कैंसर सहित कई प्रकार के कैंसर के लिए एक ज्ञात जोखिम कारक है। धूम्रपान छोड़ने से आपके समग्र कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

स्तनपान न कराना:

जो महिलाएं लंबे समय तक स्तनपान कराती हैं उनमें स्तनपान न कराने वाली महिलाओं की तुलना में स्तन कैंसर का खतरा थोड़ा कम हो सकता है।

हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एचआरटी): कुछ हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी, विशेष रूप से एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन को मिलाने वाली थेरेपी का लंबे समय तक उपयोग, स्तन कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। यदि आप रजोनिवृत्ति के लक्षणों के लिए एचआरटी पर विचार कर रही हैं, तो अपने डॉक्‍टर के साथ संभावित जोखिमों और फायदों पर चर्चा करें।

पर्यावरण में विषाक्त पदार्थ के संपर्क में आना :

कुछ प्लास्टिक और कीटनाशकों में पाए जाने वाले रसायनों जैसे कुछ पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से स्तन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। जब भी संभव हो इन रसायनों के संपर्क को कम करने की कोशिश करें।

दिनभर बैठे रहना और एक्‍सरसाइज ना करना:

गतिहीन जीवनशैली स्तन कैंसर के उच्च जोखिम से जुड़ी है। नियमित शारीरिक गतिविधि, जैसे तेज चलना, जॉगिंग या स्‍विमिंग, आपके जोखिम को कम कर सकता है।

नियमित जांच न कराना:

नियमित स्तन कैंसर जांच, जैसे मैमोग्राम और क्लिनिकल स्तन परीक्षण के माध्यम से शीघ्र पता लगाने से शीघ्र उपचार और बेहतर परिणाम मिल सकते हैं। इन जांचों से बचने या उपेक्षा करने से निदान और उपचार में देरी हो सकती है।

यह याद रखना आवश्यक है कि स्तन कैंसर का जोखिम बहुघटकीय है, और व्यक्तिगत कारक अलग-अलग व्यक्तियों में भिन्न-भिन्न होते हैं।