ठंड और प्रदूषण का डबल अटैक! दिल्ली-बिहार की हवा ‘बहुत खराब’, जानें प्रमुख शहरों का AQI

Double attack of cold and pollution! Delhi-Bihar air 'very bad', know AQI of major cities
Double attack of cold and pollution! Delhi-Bihar air 'very bad', know AQI of major cities
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: Pollution Updates:पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के असर से उत्तर भारत के राज्यों में ठंडी हवाएं चल रही हैं. जिससे मैदानी इलाकों के तापमान में कमी दर्ज की गई है. उत्तर पश्चिम दिशा से आने वाली ठंडी हवाएं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और आस-पास के इलाकों तक पहुंच रही हैं. जिससे प्रदूषण के स्तर में मामूली सुधार देखा गया लेकिन ये राहत अब ज्यादा दिन तक नहीं मिलेगी.

अगले सप्ताह ठंड बढ़ने की उम्मीद
मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि पहाड़ों पर बर्फबारी की वजह से अगले कुछ दिनों में ठंड और बढ़ेगी. दिल्‍ली-एनसीआर में मौसम तेजी से करवट ले रहा है. बीते 2-3 दिन में ठंड काफी बढ़ गई है. पूरे सप्ताह तेज गति से चल रही हवाओं ने देश की राजधानी को राहत की सांस लेने का मौका दिया लेकिन अब एक बार फिर हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ता दिखाई दे रहा है.

वहीं, ठंड बढ़ने के साथ ही बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के कई शहरों में हवा में प्रदूषण की स्थिति बेहद खराब है. मौसम विभाग के अनुसार, मौसम शुष्‍क है और सुबह के तापमान में गिरावट देखी जा रही है. बिहार में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा रहा है. बिहार में पछुआ और उत्‍तर पछुआ हवाएं चल रही हैं. IMD ने 21 नवंबर के बाद अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट होने की संभावना जताई है. ऐसे में ठंड और प्रदूषण की दोहरी मार पड़ सकती है.

इस शहर में अचानक बढ़ी ठंड, एक ही रात में 7.5 डिग्री गिरा पारा
केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड (CPCB) की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, सुबह करीब 8.30 बजे दिल्ली और बिहार का औसतन वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया है. दिल्ली और बिहार की हवा अभी भी खुलकर सांस लेने लायक स्तर पर नहीं है. हालांकि, नवंबर के शुरुआती 15 दिनों की तुलना में प्रदूषण के स्तर में कमी जरूर आई है.

दिल्ली के प्रमुख शहरों का AQI

अलीपुर- 320
आनंद विहार- 362
बवाना- 310
आईटीओ- 299
अशोक विहार- 283
द्वारका सेक्टर 8- 301
बिहार के प्रमुख शहरों का AQI

कटिहार- 364
मोतिहारी- 357
दरभंगा- 351
छपरा- 310
पटना- 289
भागलपुर- 233
हाजीपुर- 226
बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 को ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है.

दिल्ली के तापमान में गिरावट
पहाड़ों से आ रही ठंडी हवाओं ने देश की राजधानी में सर्दी बढ़ा दी है. मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को न्यूनतम तापमान महज 9.6 डिग्री रहा, यह सामान्य से तीन डिग्री कम है. वहीं IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, शनिवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तक रहेगा. हालांकि, 23 नवंबर को अधिकतम तापमान 25 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है.

मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, 21 नवंबर को हवा की गुणवत्ता फिर बिगड़ने की संभावना है. दिल्ली और बिहार की हवा की गुणवत्ता खराब से बेहद खराब स्थिति में बने रहने का अनुमान है.