हरियाणा में फर्जी डिग्री वाले पंच-सरपंच रडार पर, शपथ के पहले होगी जांच

Panch-Sarpanch with fake degrees in Haryana, investigation will be done before oath
Panch-Sarpanch with fake degrees in Haryana, investigation will be done before oath
इस खबर को शेयर करें

Haryana Panchayat Election 2022: हरियाणा में 3 चरणों में पंचायात चुनाव की तारीखों का ऐलान किया गया था, पहले और दूसरे चरण में 9-9 जिलों में चुनाव हो चुके हैं. वहीं अब अंतिम चरण में 4 जिलों में मतदान किए जाएंगे. इस बीच हरियाणा सरकार के एक आदेश के बाद पंचायत चुनाव के सभी उम्मीदवारों में हड़कंप मच गया है, दरअसल चुनाव के बाद सभी 18 जिलों में सरपंच-पंच की डिग्रियों के जांच के आदेश दिए गए हैं.

उम्मीदवारों के लिए शैक्षणिक योग्यता

पंच पद के लिए-
पंच पद के अनारक्षित उम्मीदवार के लिए 10वीं, अनुसूचित जाति के पुरुष उम्मीदवार और किसी भी श्रेणी की महिला उम्मीदवार के लिए 8वीं, अनुसूचित जाति की महिला उम्मीदवार के लिए 5वीं कक्षा पास होना जरूरी है.

सरपंच पद के लिए-
सरपंच पद के अनारक्षित उम्मीदवार के लिए 10वीं, अनुसूचित जाति के पुरुष उम्मीदवार और किसी भी श्रेणी की महिला उम्मीदवार के लिए 8वीं पास होना जरूरी है.

पंचायत समिति सदस्य के लिए-
पंचायत समिति सदस्य के अनारक्षित उम्मीदवार के लिए 10वीं, अनुसूचित जाति के पुरुष उम्मीदवार और किसी भी श्रेणी की महिला उम्मीदवार के लिए 8वीं पास होना जरूरी है.

जिला परिषद सदस्य के लिए-
जिला परिषद सदस्य के अनारक्षित उम्मीदवार के लिए 10वीं, अनुसूचित जाति के पुरुष उम्मीदवारऔर किसी भी श्रेणी की महिला उम्मीदवार के लिए 8वीं पास होना जरूरी है. बीसी-ए के लिए शैक्षणिक योग्यता भी अनारक्षित वर्ग की तरह ही रहेगी.

राज्य चुनाव आयोग को चुनाव के बाद उम्मीदवारों की डिग्री फर्जी होने की शिकायत मिल रही थी, जिसके बाद शपथ ग्रहण से पहले जांच के आदेश जारी किए हैं, यह जांच IAS या HCS अधिकारियों द्वारा की जाएगी. अगर किसी की भी डिग्री फर्जी पाई जाती है तो उसे शपथ ग्रहण से पहले ही निलंबित कर दिया जाएगा. आयोग के इस आदेश के बाद 18 जिलों के 20 से ज्यादा उम्मीदवार रडार पर हैं.