सुबह जीरा-अजवाइन का पानी पीने से मिल सकते हैं ढेरों फायदे, जानें डायटीशियन की सलाह

Drinking cumin-celery water in the morning can provide many benefits, know dietician's advice
Drinking cumin-celery water in the morning can provide many benefits, know dietician's advice
इस खबर को शेयर करें

जीरा और अजवाइन दोनों ही शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. शरीर के लिए ये काफी फायदेमंद होता है. हर भारतीय किचन में ये चीज आसानी से मिल भी जाता है. इसका पानी पीने से पेट से लेकर और भी कई बीमारियां दूर हो जात हैं. आज आपको बताते हैं इसके फायदे.

पेट की समस्या दूर

जीरा और अजवाइन शरीर और पेट दोनों के लिए काफी फायदेमंद होता है. शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने के लिए आपको इसका सेवन करना ही चाहिए. मशहूर डायटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि इन दोनों चीजों का पानी पीने से शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. पेट की सभी समस्या को दूर रखने के लिए ये काफी फायदेमंद होता है.

पीरियड्स

जीरा और अजवाइन का पानी रोजाना सुबह पीने से पेट की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी. आपको पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से आराम मिलाने में ये काफी मददगार साबित होती है. मासिक धर्म के दौरान वजन घटने, पाचन में सुधार और भी कई बीमारियों को दूर रखने में आपकी मदद करते हैं. शरीर के सूजन से भी छुटकारा मिलता है.

मेटाबॉलिज्म में सुधार

मेटाबॉलिज्म में सुधार करके आपके पेट को ठीक रखने का काम करता है. जीरा और अजवाइन के पानी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर में पाई जाती है, जो शरीर को फिट रखता है. गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाने में ये आपकी मदद करता है. स्किन को चमकदार बनाने में भी ये फायदे मंद होता है.

अपशिष्ट चीजों को बाहर

शरीर में मौजूद अपशिष्ट चीजों को निकालने में ये आपकी मदद करता हैं. अगर आप अपने शरीर को कई बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं, तो आपको रोजाना जीरा और अजवाइन के पानी को पीना होगा. नींबू और गुड़ को मिलाकर भी आप इसके पानी को पी सकते हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल

इसमें कई तरह के गुण पाए जाते हैं. औषधीय गुणों से ये भरपूर होता है. बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बाहर निकालने में ये आपकी मदद करती हैं. गुड कोलेस्ट्रॉल को शरीर में बढ़ाने का काम करती है.