होलिका दहन पर करें ये उपाय, जीवन की मुश्किलें होंगी दूर, खुशहाल होगी जिंदगी

Holika Dahan 2024 Upay: Do these remedies on Holika Dahan, problems of life will go away, life will be happy.
Holika Dahan 2024 Upay: Do these remedies on Holika Dahan, problems of life will go away, life will be happy.
इस खबर को शेयर करें

Holika Dahan 2024: होली का पर्व लाखों वर्षों से हिंदू ही नहीं बल्कि अन्य धर्मों के लोग भी आपसी सौहार्द्र के रूप में मनाते हैं. फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष में पूर्णिमा की रात में होलिका दहन और अगले दिन प्रतिपदा में रंग खेली जाती है. इस पर्व को हर्ष उल्लास के साथ ही कुछ समस्याओं के हल के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं. कुछ ज्योतिषीय उपायों को करने से आपके जीवन की हर छोटी बड़ी समस्या का निदान किया जा सकता है, लेकिन कभी-कभी जानकारी के अभाव में लोग इन उपायों को करने से चूक जाते हैं. होली के अवसर पर किए जाने वाले यह उपाय कभी भी व्यर्थ नहीं जाते हैं.

आर्थिक संकट से मुक्ति

– होलिका दहन के दूसरे दिन होलिका की राख को घर में लाकर साफ कपड़े में बांध लें और इसे अपनी तिजोरी के स्थान पर पोटली बना कर रख दें, ऐसा करने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं रहेगी.

– होलिका दहन के समय घी में भीगी हुई दो लौंग, एक बताशा और एक पान का पत्ता चढ़ाकर ग्यारह बार परिक्रमा करके गन्ना, गेहूं की बाली और सूखे नारियल की आहुति होलिका की अग्नि में देना चाहिए, ऐसा करने से सुख-समृद्धि बढ़ती है.

कारोबार में वृद्धि के लिए

– होली के दिन से प्रतिदिन दुकान और ऑफिस में रखे भगवान की दीपक से आरती करनी चाहिए, ऐसा करने से व्यापार में सफलता मिलना शुरू हो जाता है.

– होलिका दहन के समय एक जटा वाला नारियल मंदिर या होलिका दहन में चढ़ाएं, इस कार्य से व्यापार में सफलता मिलेगी.

नेगेटिविटी दूर करें

– होलिका दहन की सुबह उबटन जरूर लगाएं और फिर उसे एक कागज पर एकत्र कर लें, रात्रि में होलिका दहन वाली अग्नि में उसे भी जला दें, ऐसा करने से आपके अंदर की नेगेटिविटी दूर होती है.

– सिर से पैर के अंगूठे तक कच्चा सूत नाप लें और उसे कुछ बढ़ा दें, इसके बाद इसे होलिका दहन में चढ़ा दें, साथ ही उसकी कुछ राख घर पर ले आएं जिसे घर की महिलाएं अपने गले और पुरुष मस्तक पर टीका लगा लें तो विचारों की नेगेटिविटी दूर हो कर सकारात्मकता बढ़ेगी.