राजस्थान में गर्मी का असर, 9 से गर्म हवाएं, 13 को पश्चिमी विक्षोभ का अलर्ट

Effect of heat in Rajasthan, hot winds from 9, western disturbance alert on 13
Effect of heat in Rajasthan, hot winds from 9, western disturbance alert on 13
इस खबर को शेयर करें

Weather Warning : राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होतेे ही अब गर्मी अपने देवर दिखाएगी। मौसम विभाग की माने तो अगले चार दिन में तापमान 44 डिग्री के पार होगा। प्रदेश में 9 मई से गर्म हवाओं के साथ कुछ स्थानों पर लू चलेगी। राजस्थान के धोरे भट्टी की तरह तपेंगे। राहत की बात यह है कि 13 व 14 मई को हल्के पश्चिमी विक्षोभ का असर रह सकता है, जिसके चलते बीकानेर संभाग और शेखावाटी में बादलवाही के चलते तापमान में हल्की गिरावट दर्ज होने की संभावना है।

मारवाड़ में ज्यादा रहेगी गर्मी
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि पिछले एक माह से पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजस्थान में गर्मी का असर दिखाई नहीं दिया। लेकिन अब मौसम शुष्क हो गया है और अगले चार दिन के भीतर जबरदस्त गर्मी पड़ेगी। हालात यह रहेगी कि बीकानेर और जोधपुर संभाग के अधिकतर जिलों का तापमान 44 डिग्री तक पहुंचेगा और दिन के समय गर्म हवाओं का जोर रहेगा। ऐसे में दिन के समय घर से निकलना मुश्किल होगा। पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेशवासियों को लग रहा था कि गर्मी इस बार कम पड़ेगी, लेकिन आगामी दिनों में कई स्थानों पर रेकाॅर्ड तोड़ गर्मी दर्ज की जा सकती है।

13 व 14 को पश्चिमी विक्षोभ
मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो आगामी चार दिनों में भीषण गर्मी के बाद 13 व 14 मई को एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ भी रहेगा, जिसका असर बीकानेर संभाग व शेखावाटी पर दिखाई दे सकता है। हालाकि इसके चलते दो दिन तक कहीं-कहीं पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी दर्ज होगी और बाकी स्थानों पर गर्म हवाएं सताएंगी। मौसम विभाग की माने तो जोधपुर में गर्मी का सबसे ज्यादा असर दिखाई दे सकता है।

प्रमोटेड कंटेंट

यहां चलेंगी गर्म हवाएं
मौसम विभाग की माने तो आगामी दो-तीन दिनों में राज्य के अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान में दो से 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी। 9 व 10 मई को राज्य के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज होने की प्रबल संभावना है। साथ ही राज्य के दक्षिणी व पश्चिमी भागों में दोपहर के समय 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवाएं चलने की संभावना है।