छत्तीसगढ़ में बेमौसम बारिश से किसान परेशान, फसलों को नुकसान, सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

Farmers troubled by unseasonal rain in Chhattisgarh, crops damaged, government announces compensation
Farmers troubled by unseasonal rain in Chhattisgarh, crops damaged, government announces compensation
इस खबर को शेयर करें

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बेमौसम बारिश से फसलों को काफी नुकसान हो रहा है। इसकी वजह से किसान काफी परेशान हैं। सरकार ने मुआवजा देने की बात कही है, जिसके लिए राजस्व विभाग ने फसल क्षति का सर्वे भी किया था। उल्लेखनीय है कि, पिछले कुछ दिनों से बेमौसम बारिश हुई। बारिश के कारण फसलों को काफी नुकसान हुआ है, इस वजह से किसानों की मुसीबतें बढ़ी है। सरकार ने आपदा पीड़ितों को मुआवजा देने की बात कही है। राजस्व विभाग ने फसल क्षति का सर्वे कर लिया है। बेमेतरा, कवर्धा, दुर्ग, मुंगेली और धमतरी जिले के किसानों को मुआवजा दिया जाएगा। राजस्व विभाग ने वित्त विभाग को प्रस्ताव भेज दिया है। वित्त विभाग की मंजूरी के बाद 2 लाख किसानों को 168 करोड़ मुआवजा दिया जाएगा।

पहले भी हुई थी फसल बर्बाद इससे पहले भी बेमौसम बरसात ने फसलों को नुकसान पहुंचाया है। जिसे लेकर सीएम विष्णुदेव साय ने ट्वीटर पर पोस्ट कर कहा था कि, बेमौसम बारिश और ओले गिरने से फसलों को हानि हुई है। इससे किसान भाइयों को मायूस होने की जरूरत नहीं है। नुकसान का आकलन किया जा रहा है और हमारी सरकार किसानों के हितों के लिए सदैव प्रतिबद्ध है।

बेमौसम बारिश और ओले गिरने से फसलों को हानि हुई है। पर इससे किसान भाइयों को मायूस होने की जरूरत नहीं है। नुकसान का आकलन किया जा रहा है।