मध्य प्रदेश में किसानों को मिलेगी बड़ी सौगात, जानकर उछल पडेगें आप

Farmers will get a big gift in Madhya Pradesh, you will be shocked to know
Farmers will get a big gift in Madhya Pradesh, you will be shocked to know
इस खबर को शेयर करें

MP News: चुनावी साल में मध्य प्रदेश के किसानों को एक और बड़ी सौगात मिलने जा रही है। प्रदेश के किसानों को इस बार खाद की कोई समस्या नहीं होगी। क्योंकि इस बार सरकार अभी से खाद के भंडारण की तैयारियों में जुट गई है। ताकि किसानों को पर्याप्त खाद मिल सके।

10 लाख से ज्यादा खाद का भंडारण
इस बार शिवराज सरकार मध्य प्रदेश में 10 लाख टन से ज्यादा खाद का अग्रिम भंडारण करने की तैयारी में है। इस बार किसानों को खाद के लिए लंबी लाइनों में न लगना पड़े इसकी भी तैयारियां की जा रही हैं। बताया जा रहा है कि प्रदेश सरकार खाद वितरण के लिए पूरे प्रदेश में 254 केंद्र खोलेगी।

31 मई के पहले होगा भंडारण
खास बात यह है कि इस बार खाद का भंडारण 31 मई के पहले कर लिया जाएगा, पिछले कई सालों में सरकार पहली बार इतनी बड़ी मात्रा में खाद का भंडारण करने की तैयारियों में जुटी है।जबकि निर्धारित स्थानों पर खाद केंद्र खोले जाएंगे ताकि किसानों को किसी प्रकार की परेशानी भी न हो। फसलों के वक्त बोअनी के समय यूरिया खाद की न हो इसलिए पहले से तैयारियां की जा रही हैं।

पिछले कुछ सालों में ऐसा रहा खाद का भंडारण
2018 – 7.23 लाख टन
2019- 7.89 लाख टन
2020-7.91 लाख टन
2021-5.15 लाख टन
2022 – 5.98 लाख टन
इस साल लक्ष्य – 10.80 लाख टन
बता दें कि पिछले साल खाद की समस्या को लेकर प्रदेश के की हिस्सों से खबरें आई थी। जहां किसानों को खाद के लिए परेशान होना पड़ा था। लेकिन इस बार शिवराज सरकार ने अभी से खाद के लिए तैयारियां कर ली है। इसके निर्देश सहकारिता विभाग को भी दे दिए हैं।