दिन-रात झगड़ते हैं, फिर भी भारत में पति-पत्नी जल्दी तलाक क्यों नहीं लेते? ये हैं कारण

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: भारत जैसे देश में शादीशुदा लाइफ में कपल्स भले ही खुश न हो, लेकिन शादी को तोड़ने से पहले लाख बार सोचते हैं. कई वजह होती हैं, जिसके चलते भारतीय कपल्स नाखुश होकर भी शादी जैसा रिश्ता सारी जिंदगी निभाते हैं. सभी जानते हैं कि शादी को भारतीय समाज में बेहद पवित्र बंधन माना जाता है. यही वजह है कि उम्र भर शादी निभाने वालों की तारीफ की जाती है. वहीं हमारे समाज में शादी तोड़ने वाले को गलत नजरिए से देखा जाता है. तो चलिए जानते हैं कि आखिर ऐसी कौन-सी वजह हैं, जिसके चलते नाखुश होकर भी लोग शादी निभाते हैं.
भारत में जल्दी नहीं तोड़ते शादी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत देश का नाम दुनिया के उन देशों की लिस्ट में शामिल है, जहां, शादियां लंबे समय तक चलती हैं. ऐसे में इन शादियों में कई लोग ऐसे भी हैं, जो अपनी शादीशुदा जिंदगी में खुश नहीं रहते हैं. तो फिर ऐसी क्या वजह हैं कि खुश न रहते हुए भी लोग शादी के बंधन से मुंह मोड़ने से बचते हैं. इसमें हमारी संस्कृति भी शामिल है.
एक-दूसरे की आदत

बता दें कि इंसान सभी रिश्तें में काफी इमोशनल होते हैं. शादी का रिश्ता भी इस अपवाद से परे नहीं है. जाहिर है किसी के साथ इतने साल बिताने के बाद उसकी आदत होना स्वाभाविक है. तालमेल न बैठ पाने के बावजूद लोग छोटे-छोटे कामों के लिए एक-दूसरे पर निर्भर रहते हैं. ऐसे में एक दूसरे की आदत के चलते लोग इस रिश्ते को नहीं तोड़ पाते हैं.
बच्चों के चलते

कई कपल्स अपने बच्चों के भविष्य के बारे में सोचते हुए शादी के बंधन में बंधे रहते हैं. बच्चों के प्रति प्यार और लगाव माता-पिता को एक दूसरे से अलग नहीं होने देता है. यही वजह है कि भारत जैसे देश में ज्यादातर लोग नाखुश होकर भी शादीसुदा रिश्ता निभा रहे हैं. इसके अलावा कई लोग अपने बुढ़ापा अकेला नहीं बिताना चाहते हैं. इसलिए वह अपना रिश्ता नहीं तोड़ते हैं.