कोरोना की चौथी लहर से दिनभर में हड़कंप, कोरोना से 1400 मौतें, सरकार आज लेगी बड़ा फैसला

इस खबर को शेयर करें

रांची। Coronavirus Fourth Wave India देश में कोरोना की चौथी लहर आने की खबर ने सबकी बेचैनी बढ़ा दी है। हर कोई एक बार फिर से पुराने दिनों को याद कर सिहर जा रहा है। कोरोना वायरस के पहले,दूसरे और तीसरे दौर में अपनों को खोने वाले खासे चिंतित हैं। बीते दिन देश के अलग-अलग राज्‍यों में एक दिन में 1399 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत की खबर ने पूरे झारखंड में हड़कंप मचा दिया है। दिल्‍ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, केरल, मेघालय आदि राज्‍यों से लगातार कोरोना के नए मामले बढ़ने पर लोग ज्‍यादा सतर्क हो गए हैं।

वे कोरोना से बचाव के लिए सरकार की ओर उम्‍मीद भरी नजरों से देख रहे हैं। देश में आज की 1399 ताजा मौतों के साथ कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,23,622 हो गई। जबकि मंगलवार तक 2483 नए मामलों के साथ कुल 15636 सक्रिय केस हो गए। दिल्‍ली में बीते दिन अकेले 1200 से अधिक कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई। इधर, देश के कई राज्‍यों में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या बेतहाशा बढ़ने, कोरोना की चौथी लहर आने के प्रबल संकेत मिलने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरी जिम्‍मेवारी के साथ एक्टिव हो गए हैं। बुधवार को पीएम मोदी कोविड की अद्यतन स्थिति पर राज्‍यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे। झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन भी पीएम के साथ संवाद में शामिल होंगे।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश में कोविड-19 की उभरती स्थिति पर मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण संवाद कार्यक्रम में एक प्रस्तुति देंगे। जिसमें आने वाले कठिन दौर से निपटने के लिए उपाय व सुझाव का जिक्र होगा। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम में लोगों से कोरोनो वायरस के खतरे के प्रति सतर्क रहने को कहा था। पीएम मोदी ने इस क्रम में कोविड प्रोटाेकाल का पालन करने यथा मास्क पहनने और बार-बार हाथ धोने सरीखे कोरोना से बचाव के लिए उपयुक्त व्यवहार का पालन करना जारी रखने का आग्रह किया था।

कोरोना की चौथी लहर आने की वजह से कामकाजी लोगों के समक्ष घर-परिवार को सुरक्षित रखने की चिंता का नया दौर आ गया है। लोग कन्‍फ्यूज हैं कि कोरोना की चौथी लहर में वे कैसे खुद को, बच्‍चों और बड़ों को सावधान रखें। जिन राज्‍यों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, वहां किसी को बुखार तो किसी को गले में खरास की शिकायत हो रही है। गले में दर्द की शिकायत भी आम हो रही हैं।

इस बार कई लोगों में पेट में दर्द, जलन, मरोड़, उल्‍टी और डायरिया के लक्षण देखे जा रहे हैं। स्‍वास्‍‍थ्‍य विशेषज्ञों के मुताबिक उपर्युक्‍त सभी कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण हो सकते हैं। बावजूद कई लोग इसकी जांच नहीं कराना चाहते क्योंकि अस्पताल में भर्ती होने से हर किसी को डर लगता है। ऐसे में ऊपर बताए लक्षणों का इलाज कैसे, कहां और कब कराना है साथ ही किस प्रकार अपना ध्यान रखना है। यह जानना बेहद जरूरी है।

वैसे तो ये दो साल पुरानी बातें हैं, लेकिन फिर से वही सब कोराना की पहली लहर वाले सुरक्षा एहतियात अपनाना बेहद जरूरी है। इन उपायों को अपने दैनिक जीवन में फिर से संजीदगी के साथ बिना सोचे-समझे शामिल करें। विशेषज्ञ बताते हैं कि कोरोना वायरस जब से आया है, तब से वह कहीं गया ही नहीं है। पहली लहर, दूसरी लहर, तीसरी लहर और अब चौथी लहर के साथ कोरोना महामारी की खतरनाक वापसी हो रही है। संभव है कि आगे पांचवीं या छठी लहर से भी हमारा सामना हो। इसलिए कोरोना से बचाव के लिए इन बातों को हरगिज नहीं भूलना चाहिए।

कोरोना वायरस इस बार गले को जाम कर रहा है। ऐसे में जब कोरोना सांस की नली में पहुंचता है तो गले में खरास, खांसी, तेज दर्द होता है। वहीं जब कोरोना फूड पाइप के जरिये पेट और आंतों तक पहुंचता है तो पेट में कई तरह की परेशानी पैदा करता है। यथा पेट में दर्द, मरोड़, लूज मोशन, उल्टी की शिकायत आम होती है। गले या पेट या फिर दोनों जगह इंफेक्शन की वजह से आपको बुखार भी हो सकता है। कोरोना के नए वेरिएंट का इलाज इन्‍हीं लक्षणों के आधार पर होता है।

ये काम जरूर करें
मास्क लगाएं और 5 फुट की शारीरिक दूरी बनाकर रखें। मौसमी फल जैसे तरबूज, खरबूज आदि एक दफा जरूर खाएं। सलाद में ककड़ी – खीरा खाएं। खाने में नींबू का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करें। विटामिन डी के लिए रोज सुबह आधे घंटे तक धूप में बैठें। चाइनीज फूड का परित्‍याग करें, कम तेल-मसाला वाला घर का खाना खाएं। रोज 8 घंटे की नींद लें।

ये काम भूलकर न करें
सर्द, गर्म से बचें। हो सके तो एसी का परित्‍याग करें। फ्रिज का ठंडा पानी कभी न पीएं। ठंडी तासीर की चीजों यथा आइस्क्रीम, कोल्ड ड्रिंक्स को छोड़ दें। गन्ने का रस पीते समय बर्फ हटवा दें। बाहर की चीजें न खाएं। पिज्‍जा, बर्गर, नूडल्स की तरफ न देखें। गले में खरास, थकान और हल्का बुखार हो तो आइसोलेट हो जाएं।

किन लोगों को ज्यादा परेशान कर रहा कोरोना वायरस
जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज नहीं ली है। जिन्हें कोई गंभीर बीमारी है। जिनका शुगर और बीपी काबू में नहीं है। जो शराब पीते हैं, तंबाकू खाते हैं। खानपान का ध्यान नहीं रखते। जो रोज एक्सरसाइज और योग नहीं करते। जिनकी इम्यूनिटी कुछ कमजोर है।