G-20: भ्रष्टाचार रोकने पर उत्तराखंड में मंथन करेंगे 20 देशों के 200 प्रतिनिधि, 25 से 27 मई तक होगी पहली बैठक

G-20: 200 representatives of 20 countries will brainstorm in Uttarakhand on stopping corruption, the first meeting will be held from 25 to 27 May
G-20: 200 representatives of 20 countries will brainstorm in Uttarakhand on stopping corruption, the first meeting will be held from 25 to 27 May
इस खबर को शेयर करें

देहरादून: दुनियाभर में भ्रष्टाचार रोकने पर उत्तराखंड में 20 देशों के 200 प्रतिनिधि तीन दिन मंथन करेंगे। इसके अलावा भावी इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी तीन दिन तक बैठक होगी। उत्तराखंड की संस्कृति और उत्पादों को पूरी दुनिया में पहचान दिलाने के लिए आयोजन स्थलों पर स्टॉल भी लगाए जाएंगे। जी-20 समिट के तहत वर्किंग ग्रुप की दो बैठकें उत्तराखंड में होंगी। 25 से 27 मई के बीच ऋषिकेश में होने वाली पहली बैठक में वर्किंग ग्रुप ऑन एंट्री करप्शन शामिल होगा। यहां 20 देशों के 200 प्रतिनिधि तीन दिन तक भ्रष्टाचार को रोकने में आ रहीं चुनौतियों और उनके समाधान पर मंथन करेंगे। इस दौरान जो भी नतीजा निकलेगा, वह भारत सहित सभी सदस्य देशों में अमल में लाया जाएगा। दूसरी बैठक 26 से 28 जून के बीच होनी है।

इसके लिए पहले ऋषिकेश का नाम चुना गया था लेकिन मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की इच्छा पर नैनीताल जिले के रामनगर का प्रस्ताव केंद्र को भेजा गया। इसी प्रस्ताव के तहत मंगलवार को केंद्र की टीम रामनगर का निरीक्षण करके जा चुकी है, जिस पर अंतिम निर्णय होना बाकी है। दूसरी बैठक वर्किंग ग्रुप ऑन इंफ्रास्ट्रक्चर की होगी। इसमें देश-दुनिया के इंफ्रास्ट्रक्चर की चुनौतियों, नई तकनीकों आदि पर चर्चा की जाएगी।

20 देशों प्रतिनिधि उत्तराखंड की संस्कृति से होंगे रूबरू
दोनों बैठकों में राज्य की संस्कृति की छटा देखने को मिलेगी। विशेष सचिव मुख्यमंत्री अभिनव कुमार ने बताया कि राज्य के उत्पादों और सांस्कृतिक परंपराओं को दोनों कार्यक्रमों में दिखाया जाएगा। इसके लिए स्टॉल भी लगाए जाएंगे। पहली बार ऐसा होगा कि एक साथ 20 देशों के प्रतिनिधि राज्य की संस्कृति को इतने करीब से देखेंगे और महसूस करेंगे।

जी-20 की दोनों बैठकों की थीम तय हो चुकी है। इसकी तैयारियां चल रही हैं। मुख्य सचिव खुद इसकी तैयारियों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।
-अभिनव कुमार, विशेष सचिव, मुख्यमंत्री।