यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए खुशखबरी, बढ़ी 10वीं और 12वीं के रजिस्ट्रेशन की तारीख, जानिए पूरी जानकारी

UP Board News: यूपी बोर्ड ने परीक्षा वर्ष 2023 की परीक्षा शुल्क प्राप्त करने और आवेदन पत्र ऑनलाइन भरने की तारीखों में बदलाव किया है.

Good news for the students of UP Board, the date of registration of 10th and 12th increased, know complete information
Good news for the students of UP Board, the date of registration of 10th and 12th increased, know complete information
इस खबर को शेयर करें

UP Board News: यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए खुशखबरी है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने 10वीं और 12वीं के पंजीकरण की तारीख आगे बढ़ा दी है. 10 अक्टूबर तक 10वीं और 12वीं के छात्र पंजीकरण करा सकेंगे. बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र अभी तक फीस जमा नहीं कर पाए हैं उनके लिए यह बड़ी राहत है. यूपी बोर्ड ने तिथि बढ़ाने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा था. शासन की संस्तुति के बाद अब तिथि बढ़ाई गई है.

यूपी बोर्ड ने परीक्षा वर्ष 2023 की परीक्षा शुल्क प्राप्त करने और आवेदन पत्र ऑनलाइन भरने की तारीखों में बदलाव किया है. बोर्ड परीक्षा देने वाले 10वीं और 12वीं के जो छात्र अभी तक फीस जमा नहीं कर पाए हैं उनके लिए यह राहत है. इसके साथ ही कक्षा 9वीं और 11वीं के संस्थागत छात्रों के भी रजिस्ट्रेशन फीस जमा करने की अंतिम तारीख में संशोधन किया गया है. यह जानकारी शनिवार को यूपी बोर्ड सचिव दिव्य कान्त शुक्ल ने दी.

देनी होगी इतनी लेट फीस
हर छात्र को लेट फीस देनी होगी. प्रति छात्र 100 रुपये लेट फीस के साथ परीक्षा शुल्क चालान के माध्यम से कोषागार में जमा करने और जमा परीक्षा शुल्क छात्र-छात्राओं के शैक्षिक विवरण परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करने की आखिरी तारीख 10 अक्टूबर कर दी गई है. जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में एक प्रति जमा करने की लास्ट डेट 15 अक्टूबर है.

टर्म जीवन बीमा योजना
यानी स्टूडेंट्स के शैक्षिक विवरण परिषद की वेबसाइट पर आनलाइन अपलोड की नई तारीख अब 10 अक्टूबर तक और प्रधानाचार्य द्वारा पंजीकृत अभ्यर्थियों की फोटो युक्त नामावली व कोष पत्र की एक प्रति क्षेत्रीय कार्यालयों को भेजने के लिए डीआईओएस कार्यालय में जमा कराने की 15 अक्टूबर तक हो गई है.

430 स्कूलों को मान्यता
उत्तर प्रदेश सरकार ने 403 स्कूलों को यूपी बोर्ड से हाईस्कूल की नई मान्यता प्रदान की है. हाईस्कूल (कक्षा 6 से 10 तक) की नई मान्यता 4 साल बाद जारी हुई है. 2019 से 2021 तक आवेदन करने वाली संस्थाओं को मान्यता दी गई है. इससे पहले 2018 में मान्यता आदेश जारी हुए थे, लेकिन हाईकोर्ट में एक मामला लंबित होने के कारण साल 2019 से नई मान्यता पर रोक लगा दी गई थी. विशेष सचिव शासन शंभू कुमार की ओर से 22 सितंबर को जारी आदेश में प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय के सबसे ज्यादा 135 स्कूलों को मान्यता जारी की गई.

इससे पहले हाईस्कूल में 31 लाख और बारहवीं में 27 लाख यानी कुल 58 लाख 78 हजार विद्यार्थी परीक्षा फार्म भर चुके हैं. वहीं नौवीं में 29 लाख और ग्यारहवीं में 22 लाख विद्यार्थी यानी लगभग 52 हजार विद्यार्थी अग्रिम पंजीकरण करा चुके हैं.