FD के ब्याज पर टैक्स लगाकर सरकार हो रही अमीर, बुजुर्गों से कमा लिए 27,000 करोड़

Government is getting rich by taxing FD interest, earning Rs 27,000 crore from elderly people
Government is getting rich by taxing FD interest, earning Rs 27,000 crore from elderly people
इस खबर को शेयर करें

Bank FD interest rate: अगर आप बैंक में एफडी (Bank FD) कराते हैं तो आपको उस पर ब्याज का फायदा मिलता है, लेकिन क्या आपको पता है कि इस ब्याज पर टैक्स के जरिए सरकार ने करीब 27000 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है. देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) ने रिसर्च में इस बारे में जानकारी दी है. सरकार ने पिछले वित्त वर्ष में एफडी जमा पर कमाए गए ब्याज पर वरिष्ठ नागरिकों से 27,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का टैक्स इकट्ठा किया है. एसबीआई शोधकर्ताओं की रिपोर्ट कहती है कि पिछले पांच वर्षों में जमा की कुल राशि वित्त वर्ष 2023-24 के अंत में 143 प्रतिशत बढ़कर 34 लाख करोड़ रुपये हो गई जबकि पांच साल पहले यह 14 लाख करोड़ रुपये थी.

काफी लोकप्रिय है एफडी स्कीम

रिपोर्ट के मुताबिक, सावधि जमाओं पर ज्यादा ब्याज दर होने से वरिष्ठ नागरिकों के बीच यह जमा योजना काफी लोकप्रिय हुई है. इस अवधि में सावधि जमा खातों की कुल संख्या 81 प्रतिशत बढ़कर 7.4 करोड़ हो गई है.

जमाओं पर 7.5 प्रतिशत मिल रहा ब्याज

एसबीआई शोधकर्ताओं का अनुमान है कि इनमें से 7.3 करोड़ खातों में 15 लाख रुपये से अधिक की राशि जमा है. इन जमाओं पर 7.5 प्रतिशत का ब्याज मिलने के अनुमान को ध्यान में रखें तो वरिष्ठ नागरिकों ने सिर्फ ब्याज के रूप में ही पिछले वित्त वर्ष में 2.7 लाख करोड़ रुपये कमाए हैं.

बैंक जमा से मिले 2.57 लाख करोड़

रिपोर्ट कहती है कि इसमें बैंक जमा से 2.57 लाख करोड़ रुपये और शेष राशि वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की है. रिपोर्ट में कहा गया है कि सीनियर सिटीजन द्वारा पेमेंट किए गए 10 प्रतिशत (औसत) टैक्स को सभी वर्गों के बीच सुसंगत मानते हुए, भारत सरकार द्वारा कर संग्रहण लगभग 27,106 करोड़ रुपये होगा.