आदतन शराबी भी छोड़ देते हैं शराब, ये दवा है बेस्ट, अमेरिकी रिसर्च में हुआ खुलासा

Habitual alcoholics also give up alcohol, this medicine is the best, revealed in American research
Habitual alcoholics also give up alcohol, this medicine is the best, revealed in American research
इस खबर को शेयर करें

Good News : शराब पीने वालों की संख्या दिन ब दिन बढ़ रही है, ये जानते हुए भी की शराब सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि परिवार को भी खत्म कर देती है. फिर भी इसकी लत से शराबी चाहकर भी पीछा नहीं छुड़ा पाते हैं.

​The Journal of Clinical Investigation की एक स्टडी के अनुसार Oregon Health and Science University की अमेरिका में की गयी रिसर्च में ये बात पता चली है कि इस दवा का असर पहले कभी नहीं दिखा है.

रिसर्च कर रहे साइंटिस्ट ने पाया कि एप्रेमिलास्ट दवा (Apremilast Drug) का सेवन करने पर फिर से शराब पीने का मन नहीं होता है. ये स्टडी पहले जानवरों पर की गयी और परिणाम देखकर वैज्ञानिक भी दंग रह गये.

रिचर्स के अनुसार एप्रेमिलास्ट FDA से प्रमाणित एंटी-इंफ्लामेटरी ड्रग है. जिसे सोरायसिस के इलाज (psoriasis treatment)में यूज किया जा रह है. ये दवा सोरायसिस से होने वाली आर्थराइटिस को ठीक करने में मददगार है. जिससे हैवी ड्रिंकर्स की लत छुड़ाने में मदद मिल सकती है.

ये दवा दिमाग के एक हिस्से जिसे nucleus accumbens कहते हैं. कि गतिविधि की बढ़ा देता है. ये हिस्सा ही शराब के सेवन को नियंत्रित करने में मदद करता है. जिनकों एक दिन में एक से ज्यादा पैग की आदत होती है, उन लोगों के लिए ये मददगार है.

यानि की कोई अगर 5 पैग लगाता है तो इस दवा के बाद वो सिर्फ दो ही पैग लेगा. NIAAA के एक रिपोर्ट के मुताबिक शराब से दिमाग, दिल, लिवर, पैंक्रियाज, इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाते हैं और कैंसर का खतरा बना रहता है.