Haryana Board Exams 2023: हरियाणा बोर्ड ने जारी किया 12वीं और 10वीं का री-एग्जाम का शेड्यूल, जानिए पूरा ब्योरा

इस खबर को शेयर करें

हरियाणा बोर्ड ने जारी किया री-एग्जाम परीक्षा का शेड्यूल। (प्रतीकात्मक फोटो)
Haryana Board Exams 2023, BSEH: हरियाणा बोर्ड यानी बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (BSEH) ने 12वीं और 10वीं परीक्षा को लेकर री-एग्जाम का शेड्यूल जारी कर दिया है। बोर्ड ने कहा कि कुछ परीक्षा केंद्रों में रद्द किए गए विषयों की दोबारा परीक्षा 29 और 31 मार्च, 2023 को आयोजित की जाएगी। डॉ. वी.पी. यादव और एच.पी.एस के सचिव श्री कृष्ण कुमार शनिवार को मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि 12वीं और 10वीं की परीक्षा फरवरी और मार्च में परीक्षा की सुचिता भंग होने पर उनको रद्दकर दोबारा कराने का फैसला लिया गया था।

बोर्ड की आधिकारिक घोषणा के अनुसार, माध्यमिक (अकादमिक/ओपन स्कूल) परीक्षा में रद्द किये गये विषयों की दोबारा परीक्षा 29 मार्च (हिंदी, चित्रकला, शारीरिक शिक्षा, संस्कृत, उर्दू, संगीत (आर.यू.), अंग्रेजी और गणित) की होगी, जबकि 31 मार्च को विज्ञान विषय की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

4518 छात्र 10वीं और 2612 छात्र 12वीं की परीक्षा में होंगे शामिल
12वीं कक्षा के रसायन विज्ञान (Chemistry), लोक प्रशासन(Public Administration), आईटी (IT) और आईटीईएस (ITES), भौतिकी (Physics), अर्थशास्त्र (Economics), राजनीति विज्ञान (Political Science), अंग्रेजी (English), समाजशास्त्र (Sociology), संस्कृत (Sanskrit), गणित (Mathematics) और भूगोल (Geography) की भी परीक्षा 31 मार्च को होगी। बीएसईएच द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, 4518 छात्र 10वीं और लगभग 2612 छात्र 12वीं की परीक्षा में दोबारा शामिल होंगे। परीक्षा दोपहर 12:30 बजे से 03:30 बजे तक आयोजित की जाएगी।

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि परीक्षार्थियों को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उनके आस-पास कोई आपत्तिजनक सामग्री तो नहीं है। बोर्ड सचिव ने बताया कि जिन परीक्षार्थी की कुछ विषयों की परीक्षाएं रद्द हुई हैं, ऐसे परीक्षार्थी शिक्षा बोर्ड द्वारा पूर्व में जारी किए गए अनुक्रमांक अनुसार ही निर्धारित तिथि व समय पर परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना होगा। जिन परीक्षा केन्द्रों की रद्द हुए विषयों की पुन: परीक्षा होनी है, ऐसे सभी विद्यालयों प्रमुख को पत्र के माध्यम से एवं स्वंय पाठी परीक्षार्थियों को दूरभाष/एसएमएस के माध्यम से सूचित कर दिया गया है। सभी नियमित परीक्षार्थी स्कूल वर्दी में विद्यालय आई.डी. कार्ड/मूल आधार कार्ड एवं स्वयंपाठी परीक्षार्थी मूल आधार कार्ड सहित परीक्षा केन्द्र पर आएंगे। वहीं परीक्षार्थी अधिक जानकारी के लिए अपने विद्यालय से संपर्क कर सकते हैं।