गणतंत्र दिवस पर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल बोले-मेरा हक मुझे मिलना चाहिए ​

Haryana CM Manohar Lal said on Republic Day - I should get my rights
Haryana CM Manohar Lal said on Republic Day - I should get my rights
इस खबर को शेयर करें

यमुनानगर : देश के 74वें गणतंत्र दिवस पर आज यमुनानगर में राज्यस्तरीय कार्यक्रम में हरियाणा के सीएम मनोहर लाल पहुंचे. तेजली स्टेडियम में तिरंगा फहराने के बाद उन्होंने कहा, भारत एक स्वतंत्र गणतंत्र के रूप में आगे बढ़ रहा है. आज हमारे लिए गौरव का दिन है. सभी अमर शहीदों को नमन और हर देशवासी को बधाई. मुख्यमंत्री ने कहा, हमारा संविधान लोकतंत्र का पावन ग्रंथ है. हमारी जनता ने संविधान को आत्मसात किया है. आजादी के अमृत काल के लिहाज से ये गणतंत्र दिवस महत्वपूर्ण है. हमारा गौरव राजपथ की बजाय कर्तव्य पथ पर दिख रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से मजबूत भारत की नींव रखी जा रही है. उन्होंने सबका साथ सबका विकास के मूलमंत्र पर सरकार चलाई. पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय के सिद्धांत पर चलकर समाज को आगे बढ़ाने का काम जारी है.

3सी पर हरियाणा सरकार ने की चोट
मनोहर लाल ने कहा कि हर गण की आवाज सुनना ही असली गणतंत्र है. हमारी सरकार ने 3C (cast, corruption, crime) पर चोट की. खिलाड़ियों की आवाज थी कि खेल में अच्छे प्रदर्शन के बाद रोजगार मिले. युवा चाहते थे कि पर्ची खर्ची खत्म होकर मेरिट से नौकरी मिले. वहीं किसानों का कहना था कि किसानों का पैसा सीधा उनको मिले और ट्रांसफर ऑनलाइन हो, यह कर्मचारियों की आवाज थी.

पोर्टल की सरकार होने पर हमें गर्व
मनोहर लाल ने कहा कि घर बैठे आम लोगों को सुविधा मिले, यही हमारा लक्ष्य है.. हमें पोर्टल की सरकार कहा जाता है. हमें पोर्टल की सरकार होने पर गर्व है. आज जमीन की फर्द से लेकर गरीब बेटी का शगुन, पेंशन और छात्रवृत्ति पोर्टल के जरिये एक क्लिक पर मिलती है. परिवार पहचान पत्र के जरिये बीपीएल कार्ड अपने आप बनते हैं. हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज, 200 बेड का अस्पताल और हर 20 किलोमीटर 1 कॉलेज हो, यह सरकार ने तय किया है.

उद्योगों को दिया जा रहा बढ़ावा
हमारी सरकार वन ब्लॉक वन क्लस्टर के हिसाब से उद्योगों को बढ़ावा दे रही है. नई शिक्षा नीति 2025 तक लागू करेंगे. केजी से पीजी शिक्षा पर 4 विश्वविद्यालय काम कर रहे हैं. हमने 136 नए संस्कृति मॉडल स्कूल खोले हैं. साथ ही 5 लाख टैबलेट स्कूली बच्चों को दिए गए हैं.

खेलो इंडिया में 137 पदकों के साथ हरियाणा नंबर 1
सीएम ने प्रदेश के खिलाड़ियों की तारीफ करते हुए कहा कि खेलो इंडिया में 137 पदकों के साथ हरियाणा नंबर 1 पर रहा. ग्रुप सी-डी के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट शुरू किया गया. पूरी दुनिया में हम ओलंपिक/पैरालंपिक के खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा राशि देते हैं. खिलाड़ियों के लिए हमने 505 पद सृजित किए, जिनमें से 294 को नौकरी दी गई.

आयुष्मान भारत योजना का विस्तार कर चिरायु योजना लागू की. 29 लाख परिवारों को लाभ मिल रहा है. महिलाओं को पंचायतों में 50 फीसदी प्रतिनिधित्व दिया गया. किसानों को दी जाने वाली मुआवजा राशि 12000 से बढ़ाकर 15000 प्रति एकड़ की गई. 14 फसलें एमएसपी पर खरीदी जा रही है. 1 दिन पहले ही गन्ने का रेट 372 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है. ग्राम पंचायतों को उनके अधिकार दिए. पारदर्शी तरीके से पंचायतें अपना पैसा खर्च कर सकें, ये अधिकार पंचायतों को दिए गए.

92 फीसदी गांवों में 24 घंटे बिजली
हमारी स्वामित्व योजना को पूरे देश में लागू किया गया है. अब तक 24.50 लाख परिवारों को स्वामित्व कार्ड दिए गए. व्यापारियों के लिए व्यापारी कल्याण बोर्ड बनाया. 92 फीसदी गांवों में 24 घंटे बिजली दी जा रही है. सीएम ने प्रदेशवासियों को संदेश देते हुए कहा, मैं जिसका पात्र हूं, वही लूंगा. मेरा जो हक है, वह मुझे मिलना चाहिए,लेकिन जिसका मैं पात्र नहीं हूं, वह मुझे नहीं चाहिए.