हरियाणा सरकार ने की शराब के ठेकों की नीलामी, हुई बंपर कमाई

इस खबर को शेयर करें

Haryana Liquor Shop News: कई राज्यों में शराब की बिक्री बैन है, वहां शराब की बिक्री करने पर कार्रवाई होती है. लेकिन हरियाणा में शराब की बिक्री पर कोई रोक नहीं है, यही कारण है कि हरियाणा की खट्टर सरकार ने शराब के ठेकों की नीलामी की है. जिससे सरकार को करोड़ों की कमाई हुई है. बुधवार के दिन हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम में 148 शराब की दुकानों की ई-निविदा के जरिए नीलामी की. इस नीलामी से राज्य सरकार को 424 करोड़ रुपए की मोटी कमाई हुई है.

42 क्षेत्रों में से 37 क्षेत्रों में नीलामी हुई
हरियाणा के आबकारी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को पश्चिम क्षेत्र के 42 जोन के लिए नीलामी की गई. पूर्वी क्षेत्र के 40 जोन के लिए 24 मई को नीलामी होगी. गौरतलब है कि यहां हर एक जोन में बड़ी मात्रा में शराब की दुकानें हैं. साथ ही आबकारी विभाग के अधिकारियों ने ये भी बताया कि नीलामी पश्चिम क्षेत्र के कुल 42 क्षेत्रों में से 37 क्षेत्रों में हुई. जिसमें पहले की तुलना में राज्य सरकार को राजस्व में अधिक कमाई हुई है. इसमें भी पांच जोन के लिए कोई बोली नहीं मिली है, उनकी बाद में नए कार्यक्रम के मुताबिक की जाएगी.

2022-23 के लिए आबकारी नीति स्वीकृत
ये बोलियां चार डिप्टी एक्साइज एंड टेक्सेशन कमिश्नर (डीईटीसी) और सेल्स टेक्स और एक्साइज विभागों के अधिकारियों की मौजूदगी में की गईं. हरियाणा सरकार ने 6 मई को 2022-23 के लिए आबकारी नीति स्वीकृत की थी. राज्य की नई नीति में कहा गया था कि शराब की दुकानों की नीलामी खुदरा क्षेत्रों (अधिकतम चार खुदरा दुकानों को मिलाकर) के ई-निविदा के माध्यम से की जाएगी.

राजस्व बढ़ाने के लिए दिल्ली से प्रतिस्पर्धा
हरियाणा सरकार ने अपना राजस्व बढ़ाने और दिल्ली से प्रतिस्पर्धा का मुकाबला करने के उद्देश्य से एक कदम में, गुरुग्राम सहित शहरी क्षेत्रों में शराब की दुकानों को अतिरिक्त लाइसेंस शुल्क का भुगतान करने के बाद 24 घंटे तक संचालित करने की अनुमति दी थी.