हरियाणा ने यूपी के किसानों का अनाज रोका, हंगामा

Haryana stopped the grain of UP farmers, commotion
Haryana stopped the grain of UP farmers, commotion
इस खबर को शेयर करें

शामली: हरियाणा प्रशासन ने ट्रैक्टर ट्रॉलियों और गाड़ियों में अनाज लेकर जा रहे यूपी के किसानों को बॉर्डर पर रोक दिया। इससे आक्रोशित दर्जनों किसानों ने हंगामा-प्रदर्शन किया। इस दौरान किसानों ने जाम लगाने का भी प्रयास किया। पुलिस ने किसानों को समझा-बुझाकर शांत किया। किसानों ने हरियाणा में अनाज विक्रय करने की अनुमति दिए जाने की मांग की है।

मंगलवार को यूपी के अलग-अलग क्षेत्रों के किसान ट्रैक्टर ट्रॉलियों व पिकअप गाड़ियों में अनाज लेकर हरियाणा की बापौली, सनौली और समालखा मंडियों में विक्रय करने के लिए जा रहे थे। इसी दौरान जब वह कैराना में यूपी-हरियाणा बॉर्डर पर पहुंचे, तो हरियाणा प्रशासन की ओर से अनाज के वाहनों को रोक दिया गया। इसके लिए बॉर्डर पर हरियाणा के सनौली थाने के नाके पर कृषि विभाग के अधिकारियों और पुलिस को तैनात किया गया, जिनके द्वारा यूपी की ओर से आने वाले प्रत्येक वाहनों की चेकिंग की गई। इसके साथ ही, प्रशासनिक आदेशों का हवाला देते हुए अनाज से भरे वाहनों को वापस कर दिया गया। इसी के चलते बॉर्डर पर वाहनों की लंबी लाइन लग गई, जिसके चलते बॉर्डर पर जाम की स्थिति बनती नजर आई। वहीं, अनाज के वाहनों को रोकने के विरोध में किसानों में भारी आक्रोश फैल गया, जिसके चलते किसानों ने हंगामा करते हुए प्रदर्शन किया। उन्होंने सड़क पर खड़े होकर जाम लगाने का प्रयास भी किया। हरियाणा और यूपी पुलिस ने किसानों से वार्ता करते हुए किसी तरह उन्हें समझा-बुझाकर शांत किया। हालांकि, इसके बाद भी हरियाणा में अनाज के वाहनों को जाने नहीं दिया गया। हरियाणा पुलिस व कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसानों को आश्वस्त किया कि प्रशासन से अनुमति के आदेश प्राप्त होने के बाद वाहनों को हरियाणा में प्रवेश दे दिया जाएगा।

इन्होंने कहा-

पानीपत जिला प्रशासन व एसडीएम के आदेशानुसार बॉर्डर पर ड्यूटी लगाई गई है। यूपी से आने वाले वाहनों को हरियाणा में विक्रय करने पर प्रतिबंध लगाया गया है। जब तक अग्रिम आदेश नहीं आते हैं, तब तक बैन रहेगा।

– डॉ. संदीप बजाज, एडीओ कृषि/ड्यूटी मजिस्ट्रेट, हरियाणा