छत्तीसगढ़ में जारी रहेगा गर्मी का प्रकोप, बस्तर में बज्रपात की आशंका

Heat wave will continue in Chhattisgarh, possibility of thunderclap in Bastar
Heat wave will continue in Chhattisgarh, possibility of thunderclap in Bastar
इस खबर को शेयर करें

बस्तर : छत्तीसगढ़ में कल 21 मई से गर्मी बढ़ सकती है .कई स्थानों पर लू चलने के संकेत हैं. शनिवार को गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है. शुक्रवार को आसमान पर हल्के बादल थे. शाम को महासमुंद जिले सहित राजधानी रायपुर और आसपास के क्षेत्रों में कुछ देर बूंदाबांदी हुई. हवा की गति भी तेज थी, इससे मौसम कुछ ठंडा हुआ. मौसम केंद्र ने शनिवार को भी प्रदेश में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन, और आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना बताई है. बताया गया है कि दक्षिण छत्तीसगढ़ में बंगाल की खाड़ी से नमी का आना शुरू हुई है. वहीं उत्तर छत्तीसगढ़ में उत्तर- पश्चिम से गर्म हवा का आगमन जारी है.

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि अभी फिलहाल उत्तर छत्तीसगढ़ में उत्तर-पश्चिम से गर्म हवाएं ही आ रही है. अरब सागर से कुछ नमी युक्त हवा आ रही है. यदि दक्षिण की बात करें तो जिसमे बस्तर संभाग और उससे लगे हुए रायपुर संभाग के जिले में उसमें बंगाल की खाड़ी से नमी युक्त हवा आ रही है. जो अपेक्षाकृत ठंडा रहता है. अभी बस्तर संभाग में और रायपुर संभाग के जिले में अधिकतम तापमान में ज्यादा बदलाव की संभावना नहीं है. लेकिन इन क्षेत्रों में एक-दो स्थानों में गरज चमक के साथ हल्की वर्षा होने या छीटें पड़ने की संभावना है.

इन जिलों में नहीं मिलेगी राहत
बस्तर संभाग में और रायपुर संभाग के क्षेत्रों में गरज के साथ आंधी चलने और बज्रपात होने की आशंका है. अभी फिलहाल उत्तर पश्चिम से आने वाली हवाओं का आगमन लगातार जारी है. इसकी वजह से उत्तर छत्तीसगढ़ यानी बिलासपुर, सरगुजा और रायपुर संभाग के कुछ जिलों में बढ़ते तापमान और धूप से राहत नहीं मिलने वाली है. बस्तर में बंगाल की खाड़ी से अपेक्षाकृत ठंडी हवा रही है. इस वजह से बस्तर के तापमान में गिरावट रहने वाली है.