राजस्थान में एक बार फिर भारी बारिश का अलर्ट जारी, इन जिलों को चेतावनी

Heavy rain alert issued once again in Rajasthan, warning to these districts
Heavy rain alert issued once again in Rajasthan, warning to these districts
इस खबर को शेयर करें

सीकर। weather update : राजस्थान के अधिकांश इलाकों में प्री-मानसून की मेहर बरस रही है। देर रात से रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है, जो अगले 48 घंटे तक बरसेगा। इस दौरान प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की माने तो राजस्थान के उत्तरी भागों में एक ट्रफ लाइन बनी हुई है और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी और अरबसागर की खाड़ी से नमी की सप्लाई भी राजस्थान के अधिकतर भागों में हो रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान दौसा जिले में भारी बारिश दर्ज की गई है।

मौसम विभाग ने राजस्थान के जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर और करौली जिले में रविवार (19 जून) को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, 20 जून को अलवर, भरतपुर, धौलपुर, दौसा, सीकर जिले में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट है।

जोधपुर संभाग में बारिश कम
पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में देर रात से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है। राजस्थान में अगले 48 घंटे तक बीकानेर संभाग में मध्यम से तेज दर्जे की बारिश होगी, एक-दो जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है। लेकिन जोधपुर संभाग के बाड़मेर, जालौर और पाली व आसपास बारिश की कमी रहेगी।

दौसा में 85 एमएम
मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो पिछले 24 घंटों के दौरान बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में मध्यम से तेज दर्जे की मानसून पूर्व की बारिश दर्ज की गई है। सर्वाधिक बारिश पूर्वी राजस्थान के दौसा में 85 एमएम जबकि पश्चिमी राजस्थान के अनूपगढ़, गंगानगर में 60 एमएम दर्ज की गई है।

यहां 48 घंटे तक बरसेगी मेहर
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि 20 जून को बीकानेर संभाग व अजमेर संभाग के जिलों में भी एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की जा सकती है। इसके अलावा कोटा, अजमेर, उदयपुर व बीकानेर संभाग के अधिकांश जिलों में अगले 48 घंटों में मानसून पूर्व की बारिश होने की प्रबल संभावना है। जोधपुर संभाग के उत्तरी भागों में भी आज दोपहर बाद मध्यम से तेज दर्जे की बारिश दर्ज की जा सकती है। वहीं, 21 व 22 जून से राज्य में बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी। पश्चिमी राजस्थान में 23 जून से मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की सम्भावना है। यह भी कहा जा रहा है कि मानसून 25 जून के बाद किसी भी समय राजस्थान में प्रवेश कर सकता है।

शेखावाटी में भी भारी बारिश
मौसम विभाग की माने तो रविवार रात तक शेखावाटी के कुछ इलाकों में तेज बारिश व एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। जबकि 20 जून को सीकर जिले के एक-दो स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बतादें कि शनिवार (19 जून) को आई बारिश के चलते कई इलाके जलमग्न हो गए और नगर परिषद के दावों की पोल खुल गई।