हिमाचल परिवहन निगम बस की ब्रेक फेल, पहाड़ी से टकराई, कई यात्री घायल

Himachal Transport Corporation bus brake failure, collided with hill, many passengers injured
Himachal Transport Corporation bus brake failure, collided with hill, many passengers injured
इस खबर को शेयर करें

शिमला: जिला शिमला के रोहड़ू उपमंडल में हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) की बस की ब्रेक फेल हो गई और बस पहाड़ी से टकरा गई। हादसे के वक्त बस में 40 के करीब यात्री सवार थे और इन्हें चोटें आई हैं। हादसा शुक्रवार सुबह चिड़गांव पुलिस थाना अंतर्गत बर्शील कैंची में हुआ। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार एचआरटीसी बस सुबह सात बजे तांगणु से चिड़गांव जा रही थी कि बर्शील कैंची के पास बस की ब्रेक फेल हो गई। चालक ने सुझबुझ दिखाते हुए बस को तीखे मोड़ से पहले पहाड़ी के साथ टकराकर रोक दिया। पहाड़ी से टकराने के बाद बस का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। हादसे के बाद बस में चीख-पुकार मच गई। मौके पर पहुंची पुलिस व प्रशासन की टीमें राहत एवं बचाव कार्य में जुटीं और घायलों को निकटवर्ती अस्पताल ले जाया गया।

रोहड़ू के डीएसपी रविंद्र नेगी ने हादसे की पुष्टि करते हुए कहा कि घायलों की हालत खतरे से बाहर है। उन्होंने कहा कि यह हादसा बस की ब्रेक फेल होने से हुआ है और इस बारे कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। उधर, एचआरटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि बस के ब्रेक फेल होने बारे तकनीकी टीम से जांच करवाई जाएगी।

बता दें, एचआरटीसी हिमाचल सरकार का एक उपक्रम है। इसके बेड़े में 2500 से अधिक बसें हैं। इस पहाड़ी प्रदेश में परिवहन का मुख्य जिम्मा एचआरटीसी की बसों पर है। राज्य के दूर-दराज क्षेत्रों समेत लंबे रूटों पर एचआरटीसी की बसें दौड़ती हैं। बीते मई माह में चंबा जिला में भी एचआरटीसी की एक बस की ब्रेक फेल होने से 50 यात्री बाल-बाल बच गए थे। वहीं कल यानी १ जून को मंडी जिला के करसोग में एचआरटीसी बस सड़क से 300 फीट नीचे लुढ़क गई थी। इस हादसे में 45 यात्री घायल हुए थे। हिमाचल प्रदेश में हर साल सड़क दुर्घटनाओं में एक हजार से अधिक लोग मारे जाते हैं।