हिमाचल में BJP को दूसरा झटका, जेपी नड्डा के करीबी ने दिया इस्तीफा

इस खबर को शेयर करें

शिमला। उपचुनावों में मिली हार के बाद हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को महत्वपूर्ण कोर ग्रुप और राज्य कार्यकारिणी की बैठक से ठीक एक दिन पहले बड़ा झटका लगा है। हिमाचल भाजपा के उपाध्यक्ष और राज्यसभा के पूर्व सांसद कृपाल परमार ने मंगलवार को पार्टी नेतृत्व को तानाशाही करार देते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के करीबी माने जाने वाले परमार, जिन्हें कांगड़ा के फतेहपुर से विधानसभा उपचुनाव के लिए टिकट से वंचित कर दिया गया था, ने पिछले महीने कहा था कि उनके जैसे पार्टी के वरिष्ठ नेता वर्तमान व्यवस्था में अपमानित महसूस कर रहे हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने पार्टी के मंच पर इन मुद्दों को उठाने की कोशिश की, लेकिन कुछ नहीं कहा गया क्योंकि लोग सुनने को तैयार नहीं थे। 24-25 नवंबर को यहां होने वाली महत्वपूर्ण कोर ग्रुप और राज्य भाजपा कार्यकारिणी की बैठक से ठीक एक दिन पहले यह इस्तीफा भगवा पार्टी को परेशान करने वाला है। आपको बता दें कि भाजपा विधायक दल की बैठक 26 नवंबर को निर्धारित की गई है।

इस्तीफे से पार्टी में संकट पैदा हो सकता है क्योंकि आशंका है कि कुछ और इस्तीफे आ सकते हैं। कोर ग्रुप और राज्य कार्यकारिणी की बैठक को उपचुनाव की हार का विश्लेषण करने और सुधारात्मक उपाय करने के लिए बुलाया गया था ताकि पार्टी 2022 के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए पूरी तरह से तैयार हो सके।

कुछ और वरिष्ठ नेता दे सकते हैं इस्तीफा
इस्तीफा पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के एक वर्ग के बीच बढ़ते असंतोष को और बढ़ा सकता है, जिन्हें लगता है कि पार्टी के फैसलों में उनकी कोई भूमिका नहीं है क्योंकि वरिष्ठ नेतृत्व बहुत निरंकुश तरीके से व्यवहार करता है। इससे पहले, पूर्व मंत्री और ज्वालामुखी से मौजूदा विधायक रमेश धवाला ने भी वरिष्ठ नेताओं के कामकाज की तानाशाही शैली और उनके निर्वाचन क्षेत्र में हस्तक्षेप के खिलाफ अपनी नाराजगी व्यक्त की थी।

परमार ने हालांकि कहा कि उन्होंने सिर्फ पार्टी के पद से इस्तीफा दिया है, पार्टी से नहीं। भाजपा को कांग्रेस के हाथों हार का सामना करना पड़ा क्योंकि वह मंडी लोकसभा सीट और साथ ही पिछले महीने हुए तीन विधानसभा उपचुनावों में हार गई थी।

जुब्बल-कोटखाई उपचुनाव में अपनी जमानत भी गंवा चुकीं नीलम सरेक ने उनसे सलाह किए बिना मंडल इकाई में पदाधिकारियों की नियुक्ति करने पर नाराजगी व्यक्त की है।