स्विस बैंकों में भारतीय कंपनियों के कितने रुपये हैं जमा? वित्त मंत्री ने दी जानकारी

How much money are deposited by Indian companies in Swiss banks? Finance Minister gave information
How much money are deposited by Indian companies in Swiss banks? Finance Minister gave informationHow much money are deposited by Indian companies in Swiss banks? Finance Minister gave information
इस खबर को शेयर करें

Indian Deposit in Swiss Bank: स्विस बैंकों में भारत के लोगों और कंपनियों के जमा रुपयों को लेकर अक्सर ही सवाल खड़े होते हैं. स्विस बैंकों में भारतीय नागरिकों और कंपनियों ने कितना रुपया जमा करके रखा हुआ है, अब इसकी जानकारी खुद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी है. दरअसल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को लोकसभा में एक प्रश्न के उत्तर में यह बात बताई है.

50 की उम्र में Mandira Bedi ने शेयर कर दी ऐसी तस्वीरें,आहें भर रहे लोग

कितने रुपये जमा हैं स्विस बैंक में?
लोकसभा में दीपक बैज और सुरेश नारायण धानोरकर ने सरकार से यह सवाल किया था कि क्या स्विस बैंकों में भारतीय नागरिकों एवं कंपनियों द्वारा जमा की गई राशि में बढ़ोतरी दर्ज की गई है? इसके जवाब में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में जानकारी देते हुए बताया कि विदेशी परिसंपत्तियों से संबंधित पनामा पेपर लीक्स, पैराडाइज पेपर लीक्स और हाल ही में सामने आए पैंडोरा पेपर लीक्स जैसे मामलों में तेज एवं समन्वित जांच करने के लिये सरकार ने एक बहु एजेंसी दल (MAG) का गठन किया है जिसमें प्रवर्तन एजेंसियों/संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होते हैं.

Neeraj Chopra Records: जहां भी सूबेदार ने फेंका भाला रिकॉर्ड बना डाला

वित्त मंत्री ने दी जानकारी
वित्त मंत्री ने बताया, ‘भारतीय नागरिकों और कंपनियों द्वारा स्विस बैंकों में कितना धन जमा है, इसका कोई सरकारी अनुमान नहीं है. हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि स्विस बैंकों में जमा भारतीयों के धन में वर्ष 2020 की तुलना में 2021 में बढ़ोत्तरी हुई है. इन मीडिया रिपोर्टो में यह भी उल्लेख मिलता है कि इन जमा राशियों से यह संकेत नहीं मिलता है कि स्विटजरलैंड में कथित तौर पर भारतीयों द्वारा जमा किए गए कालाधन की मात्रा कितनी है.’

Aamir Khan देंगे Akshay Kumar को जोर का झटका, ये है तगड़ी प्लानिंग

रिपोर्ट में स्पष्टता नहीं!
वित्त मंत्री ने आगे बताया कि इस विषय पर स्विस अधिकारियों ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि स्विस नेशनल बैंक (SNB) द्वारा प्रकाशित किये जाने वाले आंकड़ों का भारतीय मीडिया स्विस वित्तीय संस्थानों में भारतीय निवासियों की परिसम्पत्तियों की राशि का विश्वसनीय सूचकों के रूप में नियमित रूप से उल्लेख करता रहता है. यानी इन मीडिया रिपोर्ट में इस बात पर ध्यान नहीं दिया गया है कि इन आंकड़ों की किस प्रकार से व्याख्या की जाए जिसके कारण गुमराह करने वाले शीर्षक और विश्लेषण सामने आए हैं. इतना ही नहीं वित्त मंत्री ने कहा है कि इसके अलावा बार बार यह मान लिया जाता है कि भारतीय नागरिकों द्वारा स्विटजरलैंड में जमा धन अघोषित ही है.

Shreyas Iyer के LBW फैसले पर मचा बवाल, देखें और बताएं Out या Not-out