इन 3 तरीकों से बनाकर खाएंगे चावल तो कम होगा वजन, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर

If you eat rice prepared in these 3 ways, your weight will reduce, the effect will be visible within a week.
If you eat rice prepared in these 3 ways, your weight will reduce, the effect will be visible within a week.
इस खबर को शेयर करें

Weight Loss Diet: क्या आप चावल से प्यार करते हैं? हमारे पास आपके लिए अच्छी खबर है. सफेद चावल (जो कई एक प्रिय भोजन है) अक्सर अपने हाई स्टार्च सामग्री के कारण वजन घटाने के मामले में आलोचना का शिकार होता है. हालांकि कई लोगों द्वारा पसंद किया जाता है, यह अक्सर वजन के प्रति जागरुक व्यक्तियों के लिए बचने की लिस्ट में होता है. लेकिन सच्चाई यह है कि वजन घटाने की अपनी जर्नी से समझौता किए बिना सफेद चावल का आनंद लेने के स्मार्ट तरीके हैं. यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे पकाते हैं! हां, सिर्फ चावल पकाने की प्रक्रिया को बदलकर, आप अपने पसंदीदा चावल के व्यंजनों का स्वाद लेना जारी रख सकते हैं और फिर भी अतिरिक्त वजन कम कर सकते हैं.

सफेद चावल को वजन घटाने वाली डाइट में आमतौर पर क्यों नहीं शामिल किया जाता है, इसका एक कारण है. जब आप उन अतिरिक्त किलो को कम करने की कोशिश कर रहे हों, तो इसकी उच्च कार्बोहाइड्रेट सामग्री और कैलोरी भार एक बाधा की तरह लग सकता है. यह स्टार्च से भरा है, जो प्रभावी वजन घटाने को रोकता है. हालांकि, सभी आशाएं नहीं खोई हैं. सफेद चावल को अपनी डाइट में वजन घटाने के अनुकूल बनाने के तरीके हैं. आइए जानते हैं कैसे?

नारियल के साथ पकाएं
सफेद चावल पकाते समय नारियल का तेल मिलाने और पकने के बाद चावल को फ्रिज में रखने से चावल की कैलोरी सामग्री को कम किया जा सकता है. यह इस तथ्य के कारण है कि यह चावल में प्रतिरोधी स्टार्च की मात्रा को बढ़ाता है, जो एक प्रकार का फाइबर है जिसे आपका शरीर पचा नहीं सकता है. एक बर्तन में पानी डालें और इसे उबाल लें. हर आधा कप चावल के लिए एक चम्मच नारियल का तेल डालें. नारियल के तेल को पानी में मिलाएं. चावल को उबलते पानी में डालें और लगभग 40 मिनट तक पकाएं. पकने के बाद चावल को लगभग 12 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें.

उबले चावल का घोल
वजन घटाने के लिए सफेद चावल खाने की एक और गुप्त चावल की रेसिपी है पारबॉइल्ड चावल (धान में आंशिक रूप से उबाले गए चावल). सफेद चावल के विपरीत, पारबॉइल्ड चावल को भिगोने, भाप देने और सुखाने जैसी एक अद्वितीय प्रोसेसिंग विधि से गुजरना पड़ता है. यह प्रक्रिया इसके पोषण मूल्य को बढ़ाती है और इसकी बनावट को बदल देती है, जिससे यह वजन कम करने वालों के लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है.

स्टार्च को छान लें
चावल की स्टार्च सामग्री को कम करने की तीसरी तकनीक इसे अतिरिक्त पानी के साथ पकाना और उबालने के बाद इसे छानना है. यह विधि चावल से अतिरिक्त स्टार्च को हटाने में मदद करती है। यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे कर सकते हैं. अपने चावल को ठंडे पानी के नीचे अच्छी तरह धो लें. इसे एक बर्तन में उबलते पानी की उदार मात्रा के साथ जोड़ें. आप अपनी पसंद के आधार पर हर कप चावल के लिए लगभग 6-10 कप पानी का उपयोग करें. चावल को बिना ढके, लगभग 15 मिनट तक उबालें, बीच-बीच में हिलाते रहें. एक दाना चखें. एक बार जब यह आपकी वांछित कोमलता तक पहुंच जाए, तो एक बारीक-जाली वाले छलनी या कोलंडर का उपयोग करके चावल को छान लें. किसी भी शेष स्टार्च को हटाने के लिए चावल को गर्म पानी से धो लें.