मां लक्ष्‍मी की कृपा पाना है तो ध्‍यान रखें ये बातें, वरना छा जाएगी कंगाली

If you want to get the blessings of Maa Lakshmi, then keep these things in mind, otherwise you will become a pauper.
If you want to get the blessings of Maa Lakshmi, then keep these things in mind, otherwise you will become a pauper.
इस खबर को शेयर करें

Chanakya Niti for Money in Hindi: आचार्य चाणक्य महान अर्थशास्‍त्री, कूटनीतिज्ञ और मार्गदर्शक हैं. उनकी बातें आज भी पूरी तरह प्रासंगिक हैं. चाणक्‍य नीति में सुखद, सफल जीवन जीने के तरीके बताए गए हैं. साथ ही अमीर बनने और मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के टिप्‍स भी दिए गए हैं. यदि आचार्य चाणक्‍य द्वारा चाणक्‍य नीति में बताई गई बातें अपनाई जाएं तो मां लक्ष्‍मी हमेशा आप पर मेहरबान रहेंगी. वहीं इन बातों की अनदेखी आपको कंगाल कर सकती है. लिहाजा जीवन में सुख और समृद्ध बने रहना चाहते हैं तो धन को लेकर चाणक्‍य नीति में बताई गई इन बातों का पालन जरूर करें.

मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए फॉलो करें ये बातें

– चाणक्‍य नीति कहती है कि मां लक्ष्‍मी की कृपा पाना चाहते हैं तो अन्‍न का हमेशा सम्‍मान करें. मां अन्‍नपूर्णा अन्‍न की देवी हैं और माता लक्ष्‍मी का ही रूप हैं. यदि अन्‍न की बर्बादी की जाए तो मां अन्‍नपूर्णा और मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं. ऐसे घर में कभी मां लक्ष्‍मी वास करती हूं.

– जो लोग दूसरों की मदद नहीं करते, दान-धर्म नहीं करते उनका पैसा धीरे-धीरे नष्‍ट हो जाता है. इसलिए हमेशा अपनी आय का एक हिस्‍सा दान-पुण्‍य में लगाएं. ऐसा करने से आपकी धन-दौलत कई गुना बढ़ती जाएगी.

– यदि व्‍यक्ति धन का उपयोग अपने आराम, परिवार की सुख-सुविधा, शिक्षा के लिए ना करे तो ऐसा धन भी नष्‍ट हो जाता है. धन का सदुपयोग तभी है जब परिवार को सुविधाएं देने, अच्‍छी शिक्षा, भोजन आदि में उसका उपयोग हो. लेकिन उसकी फिजूलखर्ची ना की जाए.

– मां लक्ष्‍मी उन्‍हीं लोगों पर कृपा करती हैं, जिन घरों में लोग आपस में मिलजुलकर रहते हैं. पति-पत्‍नी एक-दूसरे को सम्‍मान करते हैं. घर-घर में रोज-रोज कलह करना कंगाली को खुद न्‍योता देना है.

– जो लोग पूरी मेहनत और ईमानदारी से काम करते हैं, उन पर मां लक्ष्‍मी हमेशा मेहरबान रहती हैं. ऐसे लोगों को देर से सही लेकिन धन-सफलता मिलती जरूर है.