हिमाचल में जून महीने से महिलाओं को मिलेंगे 1500 रुपए, पड़ेगा 1895 करोड़ का बोझ

In Himachal, women will get Rs 1500 from the month of June, the burden will be 1895 crores
In Himachal, women will get Rs 1500 from the month of June, the burden will be 1895 crores
इस खबर को शेयर करें

शिमला: सत्ता में आने से पहले कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश की जनता को 10 गारंटियों का वादा किया था। जिसमें से पहला वादा ओल्ड पेंशन स्कीम का जल्दी पूरा हुआ है। वहीं अब हिमाचल प्रदेश की महिलाएं उनसे किए हुए वादे को पूरा होने का इंतजार कर रही है। हिमाचल प्रदेश की महिलाओं को 1500 रुपए देने के लिए एक सब कमेटी का गठन किया गया है। जिसमें कैबिनेट मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल मंत्री चंद्र कुमार और कैबिनेट मंत्री अनिरुद्ध सिंह शामिल है। यह सब कमेटी की दूसरी बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि नारी सम्मान योजना के तहत प्रदेश की 1053021 महिलाओं को हर महीने 1500 दिए जाएंगे।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल्य नारी सम्मान योजना को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत प्रदेश की जिन महिलाओं को यह लाभ मिलना है उनका डाटा सभी विकास खंड कार्यालयों से एकत्रित करके महिलाओं की पहचान कर ली गई है। इस बारे में कैबिनेट सब कमेटी मंत्री मंडल में सिफारिश करने जा रही है। प्रदेश में यदि 1053021 महिलाओं को यह धनराशि दी जाती है तो प्रदेश सरकार पर 1895 करोड़ का सालाना बोझ पड़ेगा। नारी सम्मान योजना का एजेंडा पहले कैबिनेट में लाया जाएगा उसके बाद बजट सत्र में इसे पास किया जाएगा।

ये फॉर्मूला लेकर आएगी सरकार
कैबिनेट मंत्री धनीराम शांडिल ने कहा कि 31 मार्च से पहले प्रदेश सरकार अपना पहला बजट पेश करेगी। उसके बाद अप्रैल महीने में आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे और आवेदन मिलने के बाद उनकी जांच करने में करीब 43 दिनों का समय लगेगा। संभावना है कि जून के पहले सप्ताह तक लाभार्थियों को उनका लाभ दिया जाएगा। इस राशि को चरणबद्ध तरीके से दिया जाएगा। राज्य सरकार ग्रुप बांटकर एक-एक साल में इस योजना को आगे बढ़ाएगी। संभावना है कि पहले वर्ष में 18 से 25 साल और दूसरे साल में 25 से 35 साल का फार्मूला सरकार लेकर आएगी।

किन महिलाओं को मिलेगा लाभ
कैबिनेट सब कमेटी की पहली बैठक के बाद सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल ने प्रेस वार्ता कर जानकारी दी थी कि एक परिवार से केवल एक ही महिला को यह लाभ मिलेगा पूरा। लेकिन दूसरी बैठक समाप्त होने के बाद कैबिनेट मंत्री ने कहा कि बीपीएल परिवार में अगर कोई महिला और दो बेटियां हैं तो उन्हें इसका लाभ मिल सकता है।