Festive Season में बढ़ जाता है मिठाइयों में मिलावट का खतरा, ऐसे करें असली-नकली मावे की पहचान

Real Vs Fake Mawa: त्यौहारों के मौसम में मिलावट का दौर शुरू हो जाता है, अगर आप चाहते हैं कि खुशियों के इस मौसम में परेशानी न हो तो असली और नकली मावे की पहचान करना सीख लें.

In the festive season, the danger of adulteration in sweets increases, this is how to identify the real and fake milk
In the festive season, the danger of adulteration in sweets increases, this is how to identify the real and fake milk
इस खबर को शेयर करें

Precautions While Buying Mawa: अगस्त आते ही भारत में फेस्टिव सीजन शुरू हो गया है जो अक्टूबर-नवंबर तक जारी रहेगा. इस मौके पर लोगों एक दूसरे से काफी ज्यादा मुलाकात करते हैं जिसमें मिठाइयां बांटने का चलन काफी ज्यादा है. इन मिठाइयों कें काफी मात्रा में मावा का इस्तेमाल होता है, जिसकी वजह से इनका टेस्ट काफी बढ़ जाता है. लेकिन त्यौहारों के मौके पर मिलावटी गैंग पूरी तरह सक्रिय हो जातें है. ये लोग मिठाइयों में मिलावटी मावा मिलाकर ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाने की कोशिश करते है.

मिलावटी मावा सेहत के लिए नुकसानदेह
मिलावटी मावा अगर आपने खाया तो ये तबीयत बीमार सकता है और साथ ही इससे हेल्थ को शॉर्ट और लॉन्ग टर्म साइड इफेक्ट्स हो सकते है. अगर आप भी इस फेस्टिव सीजन में दूध से बना मावा खरीदने जा रहे हैं तो थोड़ा सतर्क हो जाएं. हम आपको बताते हैं कि असली और नकली मावे की पहचान कैसे करें.

ऐसे करें असली-नकली मावे की पहचान
-अगर आप मावा की पहचान करना चाहते हैं तो सबसे आसान तरीका ये है कि नकली खोया दरदरा होता है और असली वाला मुलायम. दुकान में मावा खरीदते वक्त इसे हाथ पर रखें और उंगलियों से प्रेस करके देखें, अगर ये सॉफ नहीं है तो समझ जाइए कि आपके हाथ नकली मावा लग गया है.

-आप टेस्ट करके भी असली और नकली मावे की पहचान कर सकते हैं. इसके लिए मावे का टुकड़ा खाकर देंखे, अगर चिपक जाए तो समझ लें कि ये मिलावटी है क्यों असली खोया मुंह में नहीं चिपकता. इसके साथ ही अगर खाने के दौरान कच्चे दूध की महक आए तो ये असली मावे की पहचान है.

-मावा के टुकड़े को हाथ में रखें और इसे गोल शेप में तैयार करने की कोशिश करें अगर ये फटने लगे तो समझ जाएं कि खोया मिलावटी है.

-खोया को अपना नाखूनों पर रगड़कर देखें, अगर इसमे घी की खुशबू आए तो समझ जाएं कि ये चीज असली है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. aaj ki NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)