कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए किस मोड में कितने अंकों की कराई जाएगी परीक्षा, जानिए कब से कर सकेंगे आवेदन

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने राज्य में आरक्षी नागरिक पुलिस (Constable) के 26,000 पदों पर भर्ती कराए जाने के आधिकारिक संकेत दे दिए हैं। इसके लिए भर्ती बोर्ड द्वारा एग्जाम कराने की दृष्टि से मानदंड पूरा करने वाली एजेंसियों से ऑनलाइन निविदाएं मंगाई गई हैं। जिसके लिए संस्थाओं के संचालक 27 जनवरी तक ओपन टेंडर के माध्यम से अपनी निविदा डाल सकते हैं। इस संबंध में और अधिक जानकारी के लिए यूपीपीआरपीबी की वेबसाइट पर भी विज़िट कर सकते हैं, जहां भर्ती बोर्ड ने एक ऑफिशियल नोटिस के माध्यम से सभी सूचनाएं उपलब्ध कराई हैं। इस अधिसूचना के मुताबिक, इस भर्ती के अंतगर्त आरक्षी नागरिक पुलिस के 26,210 व 172 पद फायरमैन के भरे जाएंगे। हालांकि, इसकी आवेदन प्रक्रिया कब से शुरू हो जाएगी, इस बारे में अभी तक ऐसी कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है। इसलिए युवाओं को भर्ती के नोटिफिकेशन जारी किए जाने का इंतजार करना होगा। इसके लिए अभ्यर्थी यूपीपीआरपीबी की वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। साथ ही अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा की घर बैठे दिल्ली के अनुभवी शिक्षकों द्वारा तैयारी करने के लिए सफलता डॉट कॉम के UP Police Constable Online Coaching Classes- Join Now को ज्वॉइन कर सकते हैं। इस बैच में स्टूडेंट्स को लाइव क्लासेस, मॉकटेस्ट के साथ ही एक्सपर्ट के जरिए डिजाइन किए गए खास पीडीएफ स्टडी नोट्स के माध्यम से एग्जाम क्रैक करने की पूरी तैयारी कराई जाएगी।
कैसे होगी परीक्षा
यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा जनवरी महीने के अंत तक सिपाही नागरिक पुलिस के पदों पर कराई जाने वाली भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किए जाने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसके लिए बोर्ड के जरिए तैयारियां पूरी की जा रही हैं। इस भर्ती को लेकर इतना तो स्पष्ट है कि यूपी आरक्षी नागरिक पुलिस व फायरमैन पद के लिए आयोजित की जाने वाली इस भर्ती की लिखित परीक्षा का आयोजन ओएमआर बेस्ड यानि ऑफलाइन मोड में किया जाएगा। जिसकी ऑफिशियल जानकारी भर्ती बोर्ड ने अपनी टेंडर नोटिस में साझा कर दी है।

कितने अंकों का होता है यह एग्जाम
उत्तर प्रदेश पुलिस में साल 2018 में हुई कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, यह परीक्षा कुल 300 अंकों की होगी। इसमें प्रश्नों की संख्या 150 होगी। जिसके प्रत्येक सही सवाल का जवाब देने के लिए 2 नंबर दिए जाएंगे, जबकि गलत आन्सर के लिए एक चौथाई अंकों की निगेटिव मार्किंग भी की जाती है। ऐसे में उम्मीदवारों को इस एग्जाम की तैयारी अभी से शुरू कर देनी चाहिए। इसके लिए अभ्यर्थी सफलता डॉट कॉम पर जाकर खास यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल बैच कोर्स को सबस्क्राइब कर सकते हैं।