IND vs WI: दुनिया में कोई टीम नहीं कर पाई ऐसा, भारत ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

IND vs WI: No team in the world could do this, India left Pakistan behind and made this world record
IND vs WI: No team in the world could do this, India left Pakistan behind and made this world record
इस खबर को शेयर करें

India Vs West Indies: भारतीय टीम ने धमाकेदार अंदाज में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज जीत ली. टीम इंडिया के लिए अक्षर पटेल (Axar Patel) ने ऑलराउंड खेल दिखाया और सभी का दिल जीत लिया. भारत ने दूसरे वनडे मैच में विंडीज टीम को 2 विकेट से हरा दिया. इसी के साथ भारत ने एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. भारत ने ये रिकॉर्ड कायम करते ही पाकिस्तान टीम को पीछे छोड़ दिया.

भारत ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
भारतीय टीम साल 2006 से वेस्टइंडीज (West Indies) की धरती पर वनडे सीरीज नहीं हारी है. शिखर धवन की कप्तानी में भारत ने सीरीज जीत इतिहास रच दिया. टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 12वीं वनडे सीरीज जीती है, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इससे पहले दुनिया की किसी टीम ने ऐसा नहीं किया है. इस मामले में भारतीय टीम (Indian Team) ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है, जिसका रिकॉर्ड 11 सीरीज जीतने का है.

पाकिस्तान को छोड़ा पीछे
भारतीय ने सबसे ज्यादा लगातार सीरीज जीतने के मामले में पाकिस्तान टीम को पीछे छोड़ दिया. पाकिस्तान (Pakistan) ने जिम्बाब्वे के खिलाफ साल 1996 से 2021 तक कुल 11 वनडे सीरीज अपने नाम कीं. तीसरे नंबर पर भी पाकिस्तान की ही टीम है, जिसने कैरेबियाई टीम को 1999 से 2022 तक लगातार 10 वनडे सीरीजों में मात दी है.

2006 से अजेय है भारतीय टीम
वेस्टइंडीज ने आखिरी बार भारत को साल 2006 में हराया था, तब ब्रायन लारा की कप्तानी में भारतीय टीम को 4-1 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी. उस समय टीम इंडिया के कप्तान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) थे. तब से भारतीय टीम विंडीज के खिलाफ सीरीज जीतने में अजेय है. पिछले दो दशकों में टीम इंडिया ने वर्ल्ड क्रिकेट में अपना एक अलग मुकाम बनाया है. भारत के पास अब कई मैच विनर्स प्लेयर्स हैं, जो उन्हें मैच जिता सकते हैं. दूसरे वनडे मैच में अक्षर पटेल (Axar Patel) ने तूफानी 64 रनों की पारी खेली, जिसकी वजह से भारत को जीत मिली और गेंदबाजी में उन्होंने एक विकेट भी हासिल किया.

एक टीम के खिलाफ लगातार सबसे ज्यादा ODI सीरीज जीतना
12 सीरीज भारत बनाम वेस्टइंडीज (2007-2022)
11 सीरीज पाकिस्तान बनाम जिम्बाब्वे (1996-2021)
10 सीरीज पाकिस्तान बनाम वेस्टइंडीज (1999-2022)
9 सीरीज साउथ अफ्रीका बनाम जिम्बाब्वे (1995-2018)
9 सीरीज भारत बनाम श्रीलंका (2007-2021)