तेजी से आगे बढ़ रहा भारत, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ने बांधे PM मोदी की तारीफ के पुल

India is progressing rapidly, Singapore's Prime Minister praised PM Modi
India is progressing rapidly, Singapore's Prime Minister praised PM Modi
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है। उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा कि भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है और पीएम मोदी आर्थिक सुधारों की दिशा में काफी प्रगति कर रहे हैं। उन्होंने भारत और चीन की आपस में तुलना भी की और कहा कि भारत की आबादी अभी युवा है, जबकि चीनी आबादी इसके विपरीत है और कम हो रही है। 8 नवंबर 2023 को ब्लूमबर्ग न्यू इकोनॉमी फोरम गाला डिनर में सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ने ब्लूमबर्ग के प्रधान संपादक जॉन मिकलेथवेट के साथ एक बातचीत की। इसमें विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई।

इस दौरान जब भारत पर सवाल किया गया तो पीएम लूंग ने कहा, ”मुझे लगता है कि भारत तेजी से बढ़ रहा है। पिछले साल, वे दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते देशों में से एक थे। पीएम मोदी अपने आर्थिक सुधारों और डिजिटलीकरण की दिशा में अपने अभियान के साथ प्रगति कर रहे हैं। वे भारत को एक और स्तर ऊपर ले जा रहे हैं। हालांकि, भारतीय अर्थव्यवस्था चीनियों का पांचवां हिस्सा है, उनका अंतर्राष्ट्रीय व्यापार चीनियों का लगभग पांचवां हिस्सा है, लेकिन उनकी (भारत) आबादी युवा है, और अभी भी बढ़ रही है, जबकि इसके विपरीत चीन की आबादी पुरानी है और पहले से ही स्थिर है और कम होने लगी है।”

सिंगापुर के पीएम ने आगे कहा कि भारत को इसका अधिकतम फायदा उठाना होगा और उन्हें पूर्वी एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया और व्यापक दुनिया को प्रभावित करने के लिए उपमहाद्वीप से आगे अपनी पहुंच बढ़ानी होगी। मुझे लगता है और आप देख सकते हैं कि वे क्वाड के साथ ऐसा करना शुरू कर चुके हैं। इससे पहले, पिछले महीने सिंगापुर के संसदीय अध्यक्ष सीह कियान पेंग ने पीएम मोदी की तारीफ की थी। उन्होंने कहा था कि भारत और उनका देश आतंकवाद के मुद्दे से निपटने के लिए एक साथ आए हैं और इस बात पर प्रकाश डाला कि प्रधानमंत्री मोदी की नीतियां लोगों पर केंद्रित हैं। उन्होंने कहा था, ”मुझे लगता है कि आतंकवाद दुर्भाग्य से हम पर हावी है और यह कुछ ऐसा है जिस पर हम सभी सहमत हैं। मुझे लगता है कि निश्चित रूप से भारत और सिंगापुर के बीच इस पर सहमत हैं। हमें इससे निपटने की जरूरत है ताकि हम आतंकवादियों को कोई अवसर न दें हमले होंगे। मुझे लगता है कि यह कुछ ऐसा है जो सभी सरकारों को करने की ज़रूरत है। मुझे लगता है कि पीएम मोदी की नीतियां हमेशा लोगों पर केंद्रित होती हैं।”

रूसी राष्ट्रपति पुतिन भी कर चुके हैं पीएम मोदी की तारीफ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अतीत में कई देशों के नेता जमकर तारीफ कर चुके हैं। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी हाल में पीएम मोदी की प्रशंसा की थी। पुतिन ने कहा था कि हमारे प्रधानमंत्री मोदी के साथ बहुत अच्छे राजनीतिक संबंध हैं, वह बहुत बुद्धिमान व्यक्ति हैं। उनके नेतृत्व में भारत विकास में बहुत बड़ी प्रगति कर रहा है। यह इस एजेंडे पर काम करने के लिए भारत और रूस दोनों के हित को पूरी तरह से पूरा करता है।” इससे पहले, पुतिन ने ‘मेक इन इंडिया’ पहल की सराहना की थी। 8वें ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम (ईईएफ) में बोलते हुए पुतिन ने सुझाव दिया था कि रूस घरेलू उद्योगों को बढ़ावा देने में भारत की सफलता से सीख सकता है।