भारत का 1 रुपया और यहां के 500 बराबर है! जानिए कौनसा है ये देश

India's 1 rupee is equal to Rs 500 here! Know which country this is
India's 1 rupee is equal to Rs 500 here! Know which country this is
इस खबर को शेयर करें

दुनिया के सभी देशों में अलग-अलग करेंसी चलती है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने वाले हैं, जहां के 500 के बराबर भारत का 1 रुपया है. ये देश दुनिया के सबसे बड़े तेल उत्पादक देशों में है, लेकिन अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण उस देश की हाल हालत खराब है. हां आपने सही पहचाना है हम ईरान की बात कर रहे हैं. जानिए आखिर क्यों ईरान के 500 रियाल के बराबर भारत का 1 रुपया है.

ईरान में 1 रुपये की कीमत

बता दें कि इरान की आर्थिक हालत बहुत खराब है. भारत का एक रुपया ईरान के 507.22 ईरानियन रियाल के बराबर है. इसका मतलब ये हुआ कि अगर कोई भारतीय 20000 रुपया लेकर ईरान जाता है, तो वहां के हिसाब से उसके पास बहुत पैसा होगा. वहीं ईरान में डॉलर रखना बहुत बड़ा जुर्म है. हालांकि रुपया रखने पर कोई कार्रवाई नहीं होती है. क्योंकि ईरान ने पिछले कुछ सालों से डॉलर को स्वीकार करना बंद कर दिया है. ईरान अब भारत समेत कई देशों के साथ वहां की स्थानीय मुद्रा में ही कारोबार करता है.

दुनिया की पुरानी मुद्रा

जानकारी के मुताबिक ईऱान में रियाल बहुत पुरानी मुद्रा है. इसे पहली बार 1798 में पेश किया गया था. लेकिन 1825 में रियाल को जारी करना बंद कर दिया गया था, लेकिन फिर इसे दोबारा जारी किया गया. वहीं वर्ष 2012 के बाद से ही रियाल का तेजी से गिरना शुरू हो गया है. जून 2020 तक ईरानी रियाल 2018 की शुरुआत से लगभग पांच गुना गिर गया था.

महंगाई बढ़ी

बता दें कि 2022 में ईरान की मुद्रास्फीति दर 42.4% थी, जो दुनिया में दसवीं सबसे अधिक है. इसके कारण वहां पर बेरोजगारी भी बढ़ी है. हालांकि ईरान में ज्यादातर लोग रोजगार करने की जगह अपना काम करना पसंद करते हैं. वहां की 27.5 फीसदी आबादी ही औपचारिक रोज़गार में है.

पर्यटन की संभावना

ईरान में पर्यटन की बहुत संभावना है. वहां प्रकृति के शानदार नजारों के साथ अविश्वसनीय वास्तुकला को देखा जा सकता है. यहां के लोग अतिथियों का स्वागत गर्मजोशी से स्वागत करते हैं. यहां की सभ्यता 7000 सालों से ज्यादा पुरानी है. ईरान में बर्फ से ढके पहाड़, हरे-भरे, गहरे जंगल, मनोरम टीलों और नमक की झीलों के साथ सूखे रेगिस्तान हैं. ईरान में उत्तर के इलाकों में हरे जंगल पाए जाते हैं.

इन देशों में भारतीय रुपये की कीमत ज्यादा

सिएरा लियोन की अर्थव्यवस्था भी खराब दौर से गुजर रही है. हां भारत का एक रुपया 238.32 रुपए के बराबर है. इसी तरह इंडोनेशिया में भारत के 01 रुपए की कीमत 190 रुपए के बराबर है. वियतनाम में ये कीमत 300 रुपए के आसपास है. बता दें कि इन देशों में आप कम पैसों में घूम सकते हैं.