पीएम किसान सम्मान निधि के 6000 की जगह अब किसानों को मिलेंगे 10000 रुपये, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Instead of 6000 of PM Kisan Samman Nidhi, now farmers will get 10000 rupees, the government took a big decision
Instead of 6000 of PM Kisan Samman Nidhi, now farmers will get 10000 rupees, the government took a big decision
इस खबर को शेयर करें

PM Kisan Nidhi 14th installment: भारत में किसानों की स्थिति उतनी बेहतर नहीं है, जितनी की होनी चाहिए. यही वजह है कि यहां राज्य और केंद्र सरकारें किसानों के लिए आए दिन नई नई योजनाएं लाती रहती हैं, जिससे उन्हें मदद की जा सके. ऐसी ही एक योजना है प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना. इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये सरकार की ओर से दिए जाते हैं. यह योजना पूरे देश में लागू है. लेकिन अब इसी तर्ज पर एक और योजना एक राज्य सरकार ने शुरू की है जिसके अनुसार, अब किसानों को हर साल 6 हजार के बजाय 10 हजार रुपये दिए जाएंगे.

क्या है ये नई योजना
यह नई योजना शुरू की है मध्य प्रदेश की सरकार ने और इसका नाम रखा है किसान कल्याण योजना. इस योजना के तहत राज्य सरकार हर साल किसानों को उनके कल्याण के लिए 10 हजार रुपये देगी. यानि 6 हजार रुपये जो हर साल पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मिलते थे वो तो मिलेंगे ही. लेकिन इसके साथ साथ 4 हजार रुपये और किसानों को मिलेंगे. एमपी गवर्नमेंट ने इस योजना की शुरूआत 2020 में ही कर दी थी. उस वक्त ये पैसा दो किस्तों में दो दो हजार के रूप में जाता था.

किन किसानों को मिलेगा फायदा
इस योजना के तहत सिर्फ मध्य प्रदेश के किसानों को ही फायदा मिलेगा. सबसे बड़ी बात की एमपी के सभी किसानों को इस योजना के तहत फायदा नहीं मिलेगा, बल्कि सिर्फ उन्हीं किसानों को फायदा मिलेगा जिन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत खुद को रजिस्टर कराया है. जानकारी वाली बात ये है कि जिन किसानों के खाते में किसी टेक्निकल समस्या के कारण पीएम किसान योजना वाला पैसा नहीं आया है, उनके खाते में ये पैसा भी नहीं आएगा.