कहीं आपका हॉलमार्क वाला सोना नकली तो नहीं, ऐसे करें असली सोने की पहचान

Is your hallmarked gold fake, this is how to identify real gold
Is your hallmarked gold fake, this is how to identify real gold
इस खबर को शेयर करें

पहले आप जो सोना खरीद रहे थे उस पर चार अंको के साथ हॉलमार्क बना होता था. लेकिन अब इसमें बदलाव हो चुका है. 1 अप्रैल 2023 से सोने के गहनों पर 6 अंको की अल्फान्यूमेरिक हॉलमार्क विशिष्ट पहचान संख्या (Hallmark Unique Identification Number- HUID) के साथ मोहर आती है. सोने की शुद्धता की जांच भारतीय मानक ब्यूरो यानी BIS करती है. सोने की जांच करने के लिए ज्वैलर अपना सोना BIS को देता है. यदि सोना खरा होता है तो उसको एक मार्क दिया जाता है. इसे हॉलमार्क कहते हैं. कुछ ज्वैलर नकली हॉलमार्क बनाकर भी गहने बेचते हैं जिसे डब्बा हॉलमार्क कहते हैं. अब सरकार ने नियम बनाया है कि हर सोने का 6 अंको का यूनीक नंबर होगा. आप इसे ऐसे समझ सकते हैं कि जैसे हमारा एक अलग आधार नंबर होता है ठीक वैसे ही हमारे सोने का भी एक अलग पहचान नंबर होता है. अब ज्वेलर के लिए डब्बा हॉलमार्क बनाना आसान नहीं है.

आपके हॉलमार्क लगे सोने में कितना सोना और कितनी मिलावट है ऐसे जानें
अगर सोने पर 22K916 लिखा है. इसका मतलब है यह 22 कैरेट सोना है और यह 91.6% शुद्ध सोना है और बाकी चांदी या जिंक है. अगर आपके गहने पर 18K750 लिखा है. तो यह 18 कैरेट सोना है और यह 75% शुद्ध है इसमें 25% मिलावट है. बहुत से दुकानदार 18 कैरेट सोने पर 22 कैरेट के पैसे लेते हैं इसलिए सतर्क रहे. अगर आपकी ज्वेल्लरी पर 14K585 लिखा है. तो यह 14 कैरेट सोना है और केवल 58.5% शुद्ध है.

अगर आपका ज्वैलर आपको अभी भी चार अंको के कोड वाला हॉलमार्क बेच रहा है तो इसका मतलब यह पुराना गहना है. पुराना या नया कोई भी हॉलमार्क असली होने को लेकर अगर आपके मन में शंका है तो आप ऐसे इसका समाधान निकाल सकते हैं. सबसे पहले आपको भारतीय मानक ब्‍यूरो के बनाए बीआईएस केयर ऐप को (BIS Care App) डाउनलोड करना होगा.अब आपको इसमें अपना नाम, फोन नंबर और ईमेल आईडी डालना होगा. फिर आपको एक ओटीपी के जरिये आपकी पहचान वेरिफाई करनी होगी. अब आप इस इस ऐप को इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐप में ‘Verify HUID’ का फीचर दिया गया है. इसमें आपको गहने पर दिए गए एचयूआईडी नंबर डालना होगा और डिटेल आपके सामने आ जाएगी कि हॉलमार्किंग असली है या नकली. इसके अलावा आप हॉलमॉर्किंग सेण्टर जाकर भी अपने गहनों की जांच करवा सकते हैं. देश भर के सभी हॉलमार्क केन्दों की सूची आपको BIS की वेबसाइट https://www.bis.gov.in/hallmarking-overview/hallmarking-centre/list-of-hallmarking-centres/?lang=de पर मिल जाएगी.