Juices For Bones: कैल्शियम का अच्छा सोर्स हैं ये 5 टेस्टी ड्रिंक्स, रोजाना पीने से हड्डियां होंगी मजबूत

Juices For Bones: These 5 tasty drinks are a good source of calcium, drinking them daily will strengthen your bones.
Juices For Bones: These 5 tasty drinks are a good source of calcium, drinking them daily will strengthen your bones.
इस खबर को शेयर करें

Drinks For Healthy Bones: बॉडी में पोषक तत्वों की कमी के चलते कई समस्याओं जैसे पीठ और कमर दर्द का सामना करना पड़ता है. ऐसा माना जाता है कि आहार में कैल्शियम की कमी होने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. जिसकी वजह से शरीर में दिक्कतें होती हैं. आप यहां बताए गए पांच तरह की ड्रिंक्स को रोजाना पिएंगे तो इससे आपकी हड्डियां मजबूत हो जाएंगी. आइये जानें….

ग्रीन जूस
हड्डियों को मजबूत बनाने में ग्रीन जूस काफी सहायक होता है. शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही ग्रीन जूस कैल्शियम और विटामिन-के का अच्छा सोर्स होता है. इस जूस को पीने से हड्डियों से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं. ग्रीन जूस को बनाने के लिए आप हरी साग-सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

स्ट्रॉबेरी का जूस
अगर आप अपनी बॉडी को फिट रखना चाहते हैं तो स्ट्रॉबेरी जूस का सेवन करना शुरू करें. ये जूस एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर है. इसे पीने से आप कई तरह की मौसमी बीमारियों से बचे रहेंगे. स्ट्रॉबेरी का जूस विटामिन-सी, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक जैसे कई पोषक तत्व से भरपूर है.

ऑरेंज जूस
ऑरेंज यानी संतरा बहुत सारे पोषक तत्वों का भंडार होता है. संतरे में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है. संतरा भी स्वाद में खट्टा-मीठा होता है. इस वजह से लोग इसे खूब पसंद करते हैं. इतना ही नहीं संतरे का जूस बॉडी को हाइड्रेटेड रखता है. साथ ही हड्डियां भी मजबूत होती हैं.

अनानास का जूस
मजबूत हड्डियों के लिए आप रोजाना अनानास का जूस पिएं. इससे हड्डियां हेल्दी होती हैं. साथ ही इससे आपके शरीर में कैल्शियम की भी कमी नहीं होगी. ये जूस स्वाद में खट्टा-मीठा होता है. ये ड्रिंक विटामिन्स और मिनरल से भरपूर होता है. इसलिए आपको अपच जैसी समस्या भी नहीं होती है.

बनाना शेक
पोषक तत्वों से भरपूर केले का शेक भी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. केला कैल्शियम का समृद्ध स्रोत माना जाता है, केले को दूध में मिक्स करके शेक बनाकर पीने से आपकी हड्डियां स्वस्थ रहेंगी. आप इसे रोजाना सोने से पहले एक ग्लास पिएं या फिर सुबह के समय पिएं.