अभी अभी: भुकंप के झटकों से हिला हिमाचल, घरों से निकले लोग

Just now: Himachal shook by earthquake, people came out of their homes
Just now: Himachal shook by earthquake, people came out of their homes
इस खबर को शेयर करें

चंबा: हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में सोमवार की सुबह भूकंप आया। झटके इतने जोरदार थे कि लोगों की नींद खुल गई। वे एकदम घरों से बाहर की ओर दौड़े। राहत की बात यह रही कि इस भूकंप के कारण जिला चंबा में फिलहाल किसी तरह के जानमाल का नुकसान होने का समाचार नहीं है।

पड़ोसी राज्य जम्मू कश्मीर माना जा रहा केंद्र
भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4 के आसपास रही। इसका केंद्र पड़ोसी राज्य जम्मू-कश्मीर माना जा रहा है। सोमवार सुबह करीब 8 बजकर 8 मिनट पर भूकंप का एक जोरदार झटका महसूस किया गया। झटके महज 2 सेकेंड के लिए महसूस किए गए। इतना जरूर है कि इस भूकंप को सबसे अधिक उन लोगों ने महसूस किया, जो घरों की दूसरी या तीसरी मंजिल पर रहते हैं।

जिला चंबा जॉन-5 में शामिल
जिला चंबा भूकंप की दृष्टि से बेहद संवेदनशील माना जाता है और इसे जोन 5 में शामिल किया गया है, जिसका मतलब यह है कि चंबा में कभी भी कोई जोरदार भूकंप का झटका तबाही मचा सकता है। चंबा में हर वर्ष कई बार भूकंप महसूस किया जाता है। बीते माह की 20 तारीख को भी जिला चंबा में भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3 से 4 के बीच मापी गई थी और उस दिन भी सोमवार था।

ठीक एक माह के बाद जिला चंबा में भूकंप आया था। 21 जनवरी और 3 दिसंबर को भी जिला चंबा में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 20 मार्च की सुबह आए इस भूकंप के झटके ने एक बार फिर से कुछ देर के लिए चंबा वासियों के दिलों में भय पैदा करने का काम किया।