अभी अभीः भूकंप के तेज झटकों ने मचाई तबाही, घरों बाहर दौडे लोग, 46 की मौत, सैंकडों घायल

Just now: Strong aftershocks of earthquake caused havoc, people ran out of homes, 46 killed, hundreds injured
Just now: Strong aftershocks of earthquake caused havoc, people ran out of homes, 46 killed, hundreds injured
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। चीन का सिचुआन प्रांत सोमवार को शक्तिशाली भूकंप के झटकों से दहल गया. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई. भूकंप में अब तक 46 लोगों के मरने की खबर है जबकि 50,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है. भूकंप से बड़े पैमाने पर आर्थिक नुकसान भी हुआ है. भूकंप का केंद्र चीन के सिचुआन प्रांत का लुडिंग रहा.

सिचुआन प्रांत के आपातकालीन प्रबंधन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर वांग फेंग ने कहा कि सोमवार रात से 16 लोग लापता बताए जा रहे हैं जबकि 50 लोग घायल हैं. प्रशासन ने बचाव और राहत कार्यों के लिए 6,500 से अधिक बचावकर्मियों को तैनात किया है, जो चौबीसों घंटे काम में जुटे रहेंगे. बचावकर्मी रातभर राहत एवं बचाव कार्यों को अंजाम देते रहे. मलबे में दबे घायलों को बाहर निकालकर उन्हें अस्पताल ले जाया गया. भूकंप की वजह से जमीन धंसने से कुछ सड़कें और आसपास के घर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुए हैं.

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मृतकों में से 29 लोग गार्जे तिब्बतन स्वायत्त प्रांत से हैं जबकि अन्य 17 यान शहर से हैं. अब तक गार्जे और यान से 50,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है.

भूकंप और उसका प्रभाव

चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क्स सेंटर के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर 6.8 तीव्रता का यह भूकंप बीजिंग के समयानुसार सोमवार को दोपहर 12.52 मिनट पर आया. भूकंप का केंद्र सिचुआन प्रांत रहा. इस आपदा से लोगों को बचाने के लिए प्रशासन ने 6,500 से अधिक बचावकर्मियों को मुस्तैद किया है. इसके साथ ही चार हेलीकॉप्टर औ दो मानवरहित एरियल व्हिकल भी लगाए गए हैं.

एक बचावकर्मी ने बताया, भूकंप के बाद कई झटके महसूस किए गए. कुछ सड़कों को बंद कर दिया गया. हमें मलबे के ऊपर चढ़कर राहत कार्यों को अंजाम देना पड़ा. घरों और अन्य इन्फ्रास्ट्रक्चर को भारी नुकसान पहुंचा है. कुछ सड़कें आंशिक रूप से ढह गई हैं. मॉक्सी शहर में बिजली और संचार व्यवस्था ठप पड़ गई है.

दक्षिण कोरिया में तूफान हिनामनोर ने बरपाया कहर

दक्षिण कोरिया के ओकिनावा प्रांत में मंगलवार को चक्रवाती तूफान हिनामनोर (Hinnamnor) ने दस्तक दी. तूफान के कहर से हजारों लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया. तूफान हिनामनोर की वजह से दिनभर तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होती रही.

दक्षिण कोरिया के शहर बुसान में समुद्र की बड़ी-बड़ी लहरें देखने को मिली, जिससे सड़कें पानी से भर गईं और घरों की चारदीवारी नष्ट हो गई. बड़े पैमाने पर पावर कट की समस्या से लोगों को दो चार होना पड़ा है.

तूफान के कहर से लोगों को बचाने के लिए मंगलवार सुबह 3,463 लोगों को ऊंचे स्थानों पर ले जाया गया. स्थानीय प्रशासन के मुताबिक, 25 साल के एक युवक के लापता होने की खबर है. तूफान की वजह से बड़ी संख्या में उड़ान सेवाओं को रद्द कर दिया गया. कामकाज ठप रहा और स्कूलों को बंद कर दिया गया.

कोरिया मौसम विभाग के मुताबिक, लगभग 52 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान हिनामनोर ने मंगलवार तड़के 7.10 बजे कोरियाई प्रायद्वीप पर दस्तक दी. तूफान के उत्तरपूर्व की ओर बढ़ने की आशंका है और यह मंगलवार आधी रात तक जापान के सापोरो की ओर बढ़ेगा.