अभी अभीः यूपी में ट्रक-बस प्रदर्शन में भडकी हिंसा, फायरिंग, पथराव-जानें ताजा हालात

इस खबर को शेयर करें

मैनपुरी। हिट एवं रन कानून के विरोध में चल रहा प्रदर्शन मंगलवार को हिंसक हो गया। अपनी मांग मनवाने के लिए चालकों ने करहल में एक्सप्रेस वे पर पथराव कर सड़क मार्ग जाम कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने रोकने का प्रयास किया तो दोनों आमने-सामने आ गए। हिंसक होते प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने के लिए पुलिस ने लाठियां फटकारी और हवाई फायरिंग की। आंसू गैस के गोले दागकर प्रदर्शनकारियों को खदेड़ दिया। प्रदर्शन से यात्री दहशत में रहे।

हिंट एवं रन कानून के विरोध में वाहन चालकों द्वारा तीन दिन की देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया गया है। दूसरे दिन मंगलवार को नगर में तो स्थिति सामान्य हो गई, लेकिन जिले की सीमा पर चालकों ने विरोध जताया। दोपहर में करहल एक्सप्रेसवे पर स्थिति हिंसक हो गई।

नगला अलाई के पास चालकों ने ट्रक को बीच सड़क पर खड़ा करके एक लेन को जाम कर दिया। दूसरे वाहनों की आवाजाही भी बाधित रहे, इसके लिए सड़क पर पत्थर फेंकने लगे। हिंसक प्रदर्शन को देख लखनऊ और आगरा की ओर से आ रहे दूसरे यात्री वाहन बीच में ही रुक गए।

सूचना पर पहुंची पुलिस ने लाठियां फटकार कर एक्सप्रेसवे को खाली कराने का प्रयास किया। पत्थर हटाते समय चालकों की भीड़ ने पुलिस पर ही पथराव कर दिया। दोनों ओर से लगभग 10 मिनट तक पथराव होता रहा। उग्र स्थिति को देख पुलिस ने हवाई फायरिंग की और बाद में आंसू गैस के गोले छोड़कर सभी को भगाने के बाद रास्ते से पत्थर हटवा आवागमन सुचारु कराया।

एक्सप्रेसवे से हटने के बाद चालकों ने सैफई-करहल बाईपास पर सर्विस रोड पर उत्पात आरंभ कर दिया। यहां भी पथराव शुरू किया तो कई थानों की पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर सभी को वहां से हटवा दिया। एक्सप्रेस वे पर पुलिस की तैनाती कराई गई है।

एसपी विनोद कुमार ने बताया कि चालकों ने नारेबाजी करने के साथ एक्सप्रेसवे पर उत्पात मचाया था। पथराव कर मार्ग को बाधित करने का प्रयास किया। पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर सभी को खदेड़ा है। स्थिति सामान्य है। किसी भी यात्री को कोई चोट नहीं आई है। निगरानी कराई जा रही है।

बदांयू में जाम लगाकर किया प्रदर्शन
वहीं मंगलवार को बदायूं के कई कस्बों में चालकों ने जाम लगाकर प्रदर्शन किया। जरीफनगर के कस्बा दहगवां में चालकों और पुलिस के बीच झड़प भी हुई। चालकों को जाम खोलने के लिए समझाने गई पुलिस को उन्हें खदेड़ना पड़ा। कादरचौक, म्याऊं और फेजगंज बेहटा में भी चालकों ने प्रदर्शन किया। इधर शहर में भी रोडवेज बसें दूसरे दिन भी नहीं चली। ट्रक चालकों और कैंटर चालकों की हड़ताल की वजह से कई पेट्रोल पंप पर पेट्रोल डीजल खत्म होने लगा है। जिससे आमजन में भी इसका असर पड़ने लगा है।