मध्य प्रदेश में कमलनाथ का दांव, सरकार बनी तो मुफ्त मिलेगी बिजली

Kamal Nath's bet in Madhya Pradesh, if the government is formed, electricity will be free
Kamal Nath's bet in Madhya Pradesh, if the government is formed, electricity will be free
इस खबर को शेयर करें

धार: कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम ने बाद कांग्रेस अब मध्य प्रदेश की तैयारियों में जुट गई है। प्रदेश के चुनावी साल में अब घोषणाओं की झड़ी शुरू हो गई है। मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने गुरुवार को बड़ा ऐलान किया है। कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर 100 यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी। साथ ही 200 यूनिट तक की खपत पर आधे बिल का ही भुगतान उपभोक्ताओं को करना होगा। धार के बदनावर में कमलनाथ ने एक सभा को संबोधित करते हुए कहा 2018 के चुनाव के पहले की गई घोषणा से आगे बढ़ते हुए अब 100 यूनिट तक की बिजली मुफ्त में दी जाएगी। ये छूट सभी तरह के बिजली उपभोक्ताओं के लिए रहेगी। उसके बाद 200 यूनिट बिजली के लिए हाफ रेट ही देना होगा।

बता दें कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी की केजरीवाल सरकार पहले से 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली दे रही है। आप के इस ऐलान के बाद पार्टी लगातार दो विधानसभा चुनावों में सफल रही है। दिल्ली में मुफ्त बिलजी योजना इसकी बड़ी भूमिका मानी जाती है। ऐसे में जब कमलनाथ भी इस दांव से चुनावी नैया पार करने की कोशिश में हैं। गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में 2018 के विधानसभा चुनाव के बाद अपनी सरकार बनने पर कमलनाथ ने 100 रुपये में 100 यूनिट बिजली देने की योजना शुरू की थी। मालूम हो कि कांग्रेस शासित राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार ने इसी महीने से उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली की शुरुआत की है।

मुफ्त बिजली के अलावा कमलनाथ ने नारी सम्मान योजना के जरिए प्रत्येक महिला को हर महीने 1500 रुपए देने और 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने का वादा किया था। इससे पहले मजदूर दिवस पर कमलनाथ ने ऐलान किया था कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने पर एक मई को सरकारी अवकाश घोषित किया जाएगा। साथ ही कमलनाथ ने घोषणा करते हुए कहा था कि पत्रकारों के लिए भी कांग्रेस सुरक्षा कानून लाएगी।