Karwa Chauth 2023: कब है करवा चौथ? जान लें सही तारीख और पूजा का शुभ मुहूर्त, विधि

Karwa Chauth 2023: When is Karwa Chauth? Know the exact date and auspicious time of puja, method
Karwa Chauth 2023: When is Karwa Chauth? Know the exact date and auspicious time of puja, method
इस खबर को शेयर करें

Karwa Chauth Vrat 2023 Kab Hai: हिंदू धर्म में करवा चौथ व्रत का बड़ा महत्व है, इसे पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाता है. कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन करवा चौथ का व्रत रखा जाता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं और शाम के समय पूजा के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत का पारण करती हैं. वहीं कुंवारी लड़कियां मनपसंद जीवनसाथी पाने के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं. करवा चौथ का व्रत बहुत कठिन माना जाता है क्‍योंकि इसमें सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक निर्जला रहकर उपवास करना होता है. रात में चंद्र देव के दर्शन करने और उन्‍हें अर्घ्‍य देने के बाद ही व्रत का पारण किया जाता है.

करवा चौथ 2023 इस तारीख है
करवा चौथ का पर्व पति-पत्नी के अटूट रिश्ते की मिसाल है. करवा चौथ का व्रत रखने से पति की उम्र लंबी होती है, साथ ही दांपत्‍य जीवन सुखद होता है. इस साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 31 अक्‍टूबर, मंगलवार की रात 9 बजकर 30 मिनट से शुरू होगी और अगले दिन 1 नवंबर, बुधवार को रात 9 बजकर 19 मिनट तक रहेगी. चूंकि करवा चौथ पर चंद्रदेव की पूजा करना बहुत अहम होता है, लिहाजा 1 नवंबर को करवा चौथ मनाया जाएगा. करवा चौथ पर चंद्रोदय का समय 1 नवंबर की रात 8 बजकर 26 मिनट पर होगा. वहीं करवा चौथ की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 5 बजकर 44 मिनट से 7 बजकर 02 मिनट तक पूजा का शुभ मुहूर्त है.

करवा चौथ पर बन रहा शुभ संयोग
1 नवंबर को करवा चौथ को इस साल सर्वार्थ सिद्धि और शिव योग का संयोग बन रहा है. इस कारण करवा चौथ व्रत का महत्‍व और बढ़ गया है. इस बार करवा चौथ पर सर्वार्थ सिद्धि योग और शिव योग बन रहे हैं. सर्वार्थ सिद्धि योग 1 नवंबर की सुबह 06 बजकर 33 मिनट से 2 नवंबर की सुबह 04 बजकर 36 मिनट रहेगा. वहीं 1 नवंबर की दोपहर 02 बजकर 07 मिनट से शिवयोग शुरू हो जाएगा.