Loan On Aadhaar Card: आधार कार्ड पर मिलेगा 5 लाख तक का लोन! केंद्र सरकार ने दी बड़ी जानकारी

Loan On Aadhar Card: Loan up to 5 lakhs will be available on Aadhar card! Central government gave big information
Loan On Aadhar Card: Loan up to 5 lakhs will be available on Aadhar card! Central government gave big information
इस खबर को शेयर करें

Loan on Aadhaar Card: मोदी सरकार की तरफ से देशवास‍ियों के ल‍िए कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. योजनाओं को शुरू करने के ल‍िए हर वर्ग का खास ध्‍यान रखा गया है. इन योजनाओं में छात्रों से लेकर नौकरीपेशा तक और क‍िसानों से लेकर व्‍यापार‍ियों तक का ध्‍यान रखा गया है. उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा लोन (PM Mudra) भी शुरू क‍िया. इसके बावजूद लोग फर्जीवाड़े करने के लिए कई तरह की सरकारी योजनाओं से मिलते-जुलते नामों का सहारा लेते हैं.

क्या है वायरल पोस्ट
इसी तरह सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक पोस्‍ट में केंद्र सरकार के नाम से एक लोन योजना के बारे में बताया जा रहा है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ऐसे सभी नागरिकों को आसान लोन दे रही है, जिनके पास आधार कार्ड है. इन लोगों को आधार कार्ड के जरिये 4.78 लाख रुपये का लोन दिया जा सकता है.

सरकार ने बताई सच्चाई
वायरल पोस्ट का फैक्ट चेक करके पीआईबी ने बताया कि यह दावा पूरी तरह फर्जी है. सरकार की तरफ से इस तरह का कोई लोन नहीं द‍िया जा रहा है. साथ ही पीआईबी ने लोगों को इस तरह के फर्जी मैसेज शेयर नहीं करने की सलाह दी है. पीआईबी की तरफ से कहा गया क‍ि ठग सरकारी योजना का झांसा देकर लोगों की न‍िजी जानकारी जुटा लेते हैं, जिससे लोगों के बैंक अकाउंट में सेंध लगाना आसान हो जाता है.

इससे पहले भी Whatsapp के एक वायरल मैसेज में दावा क‍िया जा था क‍ि प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को हर महीने 6,000 रुपये का भत्ता द‍िया जा रहा है. इतना ही नहीं मैसेज में यह भी दावा क‍िया गया क‍ि योजना के ल‍िए रज‍िस्‍ट्रेशन शुरू हो गए हैं. इसका भी जब पीआईबी की तरफ से फैक्‍ट चेक क‍िया गया तो यह खबर पूरी तरह फर्जी पाई गई. इसल‍िए जरूरी है क‍ि क‍िसी भी योजना आद‍ि के ल‍िए आवेदन करने से पहले पूरी जानकारी जुटा लें.