लोकसभा चुनाव 2024: राजस्थान में पहले चरण की 12 लोकसभा सीटों पर ये दिग्गज हैं आमने सामने

Lok Sabha Elections 2024: These veterans are facing each other on 12 Lok Sabha seats of the first phase in Rajasthan.
Lok Sabha Elections 2024: These veterans are facing each other on 12 Lok Sabha seats of the first phase in Rajasthan.
इस खबर को शेयर करें

जयपुर: राजस्थान में पहले चरण की चुनाव प्रक्रिया के नामांकन दाखिल हो चुके हैं। 12 लोकसभा सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस प्रत्याशियों के साथ बसपा सहित अन्य दलों ने भी अपने प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे है। बड़ी संख्या में निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में उतर कर अपना भाग्य आजमा रहे हैं। कांग्रेस और भाजपा के कुछ प्रत्याशियों ने मंगलवार को ही नामांकन दाखिल कर दिए थे जबकि अधिकतर प्रत्याशियों ने बुधवार को नामांकन जमा कराए। जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण सहित अलग अलग लोकसभा क्षेत्रों में प्रत्याशियों की ओर से नामांकन दाखिल कराए जाने के दौरान मुख्यमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री सहित पार्टी के कई दिग्गज नेता साथ रहे।

पहले चरण की 12 लोकसभा सीटों पर इन दिग्गजों के बीच है मुकाबला

गंगानगर – गंगानगर लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर प्रियंका बालन ने नामांकन दाखिल किया है। वे अनूपगढ नगर परिषद की सभापति हैं और पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रही हैं। उधर कांग्रेस कुलदीप इंदौरा को चुनाव मैदान में उतारा है।

बीकानेर – बीकानेर लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी के रूप में केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल तीसरी बार चुनाव मैदान में उतरे हैं। इस बार उनका मुकाबला गोविंद राम मेघवाल से होगा। गोविंद राम गहलोत राज में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। हालांकि हाल में हुए विधानसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

चूरू – चूरू लोकसभा में इस बार तगड़ा उलटफेर देखा गया। भाजपा से सांसद रहे राहुल कस्वां को पार्टी ने इस बार टिकट नहीं दिया तो वे कांग्रेस में शामिल हो गए। पार्टी में आते ही कांग्रेस ने उन्हें चुरू से प्रत्याशी घोषित कर दिया। कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर राहुल कस्वां ने नामांकन दाखिल किए है जबकि बीजेपी की ओर से पैरा ओलंपियन देवेंद्र झाझड़िया चुनाव मैदान में उतरे हैं।

झुंझुनूं – झुंझुनूं लोकसभा सीट से शुभकरण चौधरी और बृजेंद्र सिंह ओला आमने सामने हैं। बीजेपी ने मौजूदा सांसद नरेंद्र सिंह का टिकट काट कर पूर्व विधायक शुभकरण चौधरी को प्रत्याशी बनाया जबकि कांग्रेस ने पूर्व मंत्री और मौजूदा विधायक बृजेंद्र सिंह ओला को चुनाव मैदान में उतारा है।

सीकर – सीकर लोकसभा सीट से भाजपा की ओर से सुमेधानंद सरस्वती एक बार फिर चुनाव मैदान में हैं। कांग्रेस ने इस बार खुद का प्रत्याशी उतारने के बजाय माकपा के साथ गठबंधन किया। माकपा की ओर से अमराराम ने नामांकन दाखिल किया है। इस बार सुमेधानंद का मुकाबला कामरेड अमराराम से होगा।

जयपुर ग्रामीण – जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से भाजपा ने पूर्व मंत्री और विधानसभा के उपाध्यक्ष रहे राव राजेंद्र सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है। बड़े जलसे के साथ उन्होंने बुधवार को नामांकन दाखिल किया। राव राजेंद्र सिंह के सामने कांग्रेस ने युवा नेता अनिल चोपड़ा को चुनाव मैदान में उतारा है।

जयपुर – जयपुर शहर लोकसभा सीट से भाजपा ने मौजूदा सांसद रामचरण बोहरा को रिपीट करने के बजाय मंजू शर्मा को प्रत्याशी बनाया। बीजेपी के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष और कई बार विधायक रहे दिवंगत भंवरलाल शर्मा की बेटी मंजू ने नामांकन दाखिल कर दिया है। उनके सामने कांग्रेस ने पूर्व कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास को चुनाव मैदान में उतारा है।

अलवर – अलवर लोकसभा सीट से भाजपा ने केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को चुनाव मैदान में उतारा है जबकि कांग्रेस ने मौजूदा विधायक ललित यादव को प्रत्याशी बनाया है। अब एक अनुभवी नेता का मुकाबला एक नौजवान विधायक से होना है।

भरतपुर – भरतपुर लोकसभा सीट से भाजपा ने मौजूदा सांसद का टिकट काटते हुए पूर्व सांसद रामस्वरूप कोली को चुनाव मैदान में उतारा है। उधर कांग्रेस ने संजना जाटव को प्रत्याशी बनाया है।

करौली धौलपुर – करौली धौलपुर लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी के तौर पर इंदु देवी जाटव ने नामांकन दाखिल किया है। इंदु देवी पार्टी का कोई बड़ा चेहरा नहीं बल्कि एक सामान्य कार्यकर्ता है। इंदु का मुकाबला कांग्रेस के भजनलाल जाटव से होना है। भजनलाल जाटव गहलोत राज में मंत्री रह चुके हैं।

दौसा – दौसा लोकसभा सीट पर बीजेपी ने बस्सी के पूर्व विधायक कन्हैयालाल मीणा को चुनाव मैदान में उतारा है। उनके सामने कांग्रेस से पूर्व मंत्री और मौजूदा विधायक मुरारी लाल मीणा हैं। कांग्रेस टिकट नहीं मिलने से नाराज होकर नरेश मीणा ने भी नामांकन दाखिल किया है।

नागौर – नागौर लोकसभा सीट पर चेहरे पुराने हैं जबकि पार्टियां बदल गई है। यहां बीजेपी की प्रत्याशी ज्योति मिर्धा चुनाव मैदान में है। ज्योति का मुकाबला राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल से होना है। कांग्रेस ने खुद का कोई प्रत्याशी नहीं उतारा बल्कि आरएलपी के साथ गठबंधन किया है। हनुमान बेनीवाल ही कांग्रेस का समर्थित प्रत्याशी है।