उत्तराखंड में 40 पार चढ़ रहा प्यार का बुखार, पति-पत्नी के बीच पड़ रही दरार; शादीशुदा का भी लव अफेयर

Love fever is rising beyond 40 in Uttarakhand, there is a rift between husband and wife; Married man also has love affair
Love fever is rising beyond 40 in Uttarakhand, there is a rift between husband and wife; Married man also has love affair
इस खबर को शेयर करें

हल्द्वानी। उत्तराखंड में भी अब 40 साल से अधिक उम्र के शादीशुदा लोग भी प्यार में पागल हो रहे हैं। हैरानी की बात है कि अपनी से छोटी उम्र के अलावा आदमी शादीशुदा महिला के प्यार में भी पड़ रहे हैं। तो दूसरी ओर, शादीशुदा महिला भी अपने अपनी पति को छोड़ प्रेमी संग फरार हो रहीं हैं।

महिलाओं और मर्दों के जुड़ा यह मामला सामने आने के बाद पुलिस भी दंग रह गई है। चिंता की बात है शादीशुदा मर्दों के अवैध संबंधों के चलते उनके परिवार में बिखराव का कारण भी बन रहा है। तो दूसरी ओर, पत्नियों का ब्वॉयफ्रेंड पतियों को बदर्शत नहीं हो रहा है।

हल्द्वानी के महिला सेल में इस साल आई शिकायतें इस बात की तस्दीक कर रही हैं। अक्तूबर तक मिलीं 832 शिकायतों में करीब 20 मामले अधेड़ उम्र के लोगों के प्रेम-प्रसंग से जुड़े हैं। सबसे ज्यादा मामले नवविवाहित जोड़ों के पहुंच रहे हैं।

हल्द्वानी में महिला सेल के मुताबिक इस साल अब तक आईं कुल शिकायतों में 167 मामले ऐसे हैं जिनमें दंपति की शादी को 15 से 20 साल हो चुके हैं। इनमें से ज्यादातर की उम्र 40 साल से ऊपर है। परिवार में विवाद का मुख्य कारण शादी के बाद दूसरे से प्रेम प्रसंग है।

परिवार के बच्चों ने ही कई मामलों का खुलासा किया है। कुछ में नौबत तलाक तक पहुंच रही है। सबसे ज्यादा करीब 40 केस नव विवाहित दंपतियों के आ रहे हैं।

केस-1: हल्द्वानी क्षेत्र के एक अधेड़ को उसके बेटे ने मुखानी क्षेत्र के एक होटल से किसी महिला के साथ पकड़ा। इसके बाद उसने यह बात अपनी मां को बताई। मामला महिला हेल्पलाइन तक पहुंच गया। अब मामला तलाक तक पहुंच चुका है। इनकी शादी को 20 साल से अधिक समय हो चुका है।

केस-2: मुखानी थाना क्षेत्र की एक महिला का फेसबुक दोस्त से प्यार हो गया। महिला के दो बच्चे थे। कुछ समय पहले महिला अपने प्रेमी के साथ चली गई। पति की शिकायत पर पुलिस ने दोनों को पकड़ लिया। काफी समझाया गया, लेकिन महिला प्रेमी के साथ ही रहने पर अड़ी रही। अब प्रेमी के साथ ही चली गई है।

केस-3: मेडिकल चौकी क्षेत्र में रहने वाले व्यापारी ने अपनी पत्नी को एक पुलिसकर्मी के साथ कमरे में रंगेहाथ पकड़ा था। मामला इतना बढ़ा कि कोतवाली तक पहुंच गया। यह विवाद अब परिवार टूटने तक पहुंच गया है। महिला सेल के अधिकारी दोनों पक्षों को समझाने की कोशिश कर रहे हैं।

हल्द्वानी क्षेत्र के एक अधेड़ को उसके बेटे ने मुखानी क्षेत्र के एक होटल से किसी महिला के साथ पकड़ा। इसके बाद उसने यह बात अपनी मां को बताई। मामला महिला हेल्पलाइन तक पहुंच गया। अब मामला तलाक तक पहुंच चुका है। इनकी शादी को 20 साल से अधिक समय हो चुका है।

केस-4: मुखानी थाना क्षेत्र की एक महिला का फेसबुक दोस्त से प्यार हो गया। महिला के दो बच्चे थे। कुछ समय पहले महिला अपने प्रेमी के साथ चली गई। पति की शिकायत पर पुलिस ने दोनों को पकड़ लिया। काफी समझाया गया, लेकिन महिला प्रेमी के साथ ही रहने पर अड़ी रही। अब प्रेमी के साथ ही चली गई है।

इस साल अब तक 835 केस महिला सेल में आ चुके हैं। इसमें से 167 केस अधेड़ उम्र के लोगों से जुड़े हैं। काउंसलिंग के दौरान प्रेम-प्रसंग की बात सामने आ रही हैं। दोनों पक्षों में समझौता कराकर उन्हें साथ रहने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
सुनीता कुंवर, महिला सेल प्रभारी हल्द्वानी