पिज्जा का शौक कर देगा बर्बाद! एक लिमिट से ज्यादा खाएंगे तो होंगी ये परेशानियां

Love for pizza will ruin you! These problems will occur if you eat more than a limit
Love for pizza will ruin you! These problems will occur if you eat more than a limit
इस खबर को शेयर करें

Side Effects of Eating Pizaa: इस बात में कोई शक नहीं है कि पिज्जा मौजूदा दौर के सबसे पॉपुलर फूडस में से एक है, जिसे बच्चे और जवान ही नहीं, बल्कि बुजुर्ग भी काफी पसंद करते हैं. ये भले ही एक इटैलियन फूड है, लेकिन इसे पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है. पार्टी से लेकर ऑफिस और कॉलेज में ट्रीट देने की बात हो तो पिज्जा का नाम जेहन में जरूर आता है, लेकिन हमें इसका सेवन हद से ज्यादा नहीं करना चाहिए वरना सेहत को कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

पिज्जा खाने के नुकसान
1. मोटापा
पिज्जा में अक्सर हाई कैलोरी, सैचुरेटेड और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है. अगर आप इसे एक लिमिट से ज्यादा खाएंगे तो पेट और कमर की चर्बी बढ़नी तय है. अगर आप प्रोपर फिजिकल एक्टिविटीज नहीं कर रहे हैं तो मोटापे का सामना करना पड़ सकतै है

2. हाई बीपी
पिज्जा में प्रोसेस्ड मीट, पेपरोनी, सॉसेज और एक्ट्रा चीज जैसे कई ऐसे इंग्रीडिएंट्स होते हैं जिनमें नमक अधिक होता है. ये हम सभी जानते हैं कि नमक सोडियम का रिच सोर्स है. अगर इसका सेवन हद से ज्यादा किया जाए तो इंसान को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है.

3. डायबिटीज
पिज्जा के आटे में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जिससे ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ने का खतरा पैदा हो जाता है, जो आगे चलकर डायबिटज में तब्दील हो सकता है. मधुमेह के मरीजों के लिए तो ये किसी जहर से कम नहीं है.

4. इनडाइजेशन
पिज्जा का टेस्ट काफी लोगों को पसंद आता है, जिसके कारण लोग इसका सेवन एक बार में हद से ज्यादा करने लगते हैं. चूंकि इसमें फैट अधिक होता है, इसलिए इसे डाइजेशन करने में मुश्किलें आती है. ये गैस, अपच, कब्ज और ब्लोटिंक का कारण बन सकता है.

5. हार्ट अटैक का खतरा
पिज्जा में कई तरह के प्रोसेस्ड फूड मिले हुए होते है जिसके कारण हाइपरटेंशन की शिकायत होती है जो कार्डियोवेस्कुलर हेल्थ को बिगाड़कर रख देते हैं. इसकी वजह से आगे चलकर हार्ट अटैक का खतरा पैदा हो जाता है.