मध्यप्रदेश के शरबती गेहूं पर ओलों की मार, सप्लाई पर छाए काले बादल, ओलावृष्टि से 80 फीसदी तक खराब हुई फसल

Madhya Pradesh's Sharbati wheat hit by hail, dark clouds over the supply, up to 80 percent crop damaged due to hailstorm
Madhya Pradesh's Sharbati wheat hit by hail, dark clouds over the supply, up to 80 percent crop damaged due to hailstorm
इस खबर को शेयर करें

अशोक नगर: देश के बड़े-बड़े महानगरों में अपनी चमक के लिए मशहूर शरबती गेहूं पर इस बार भारी संकट आ गया है। बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से जिले में शरबती गेहूं का उत्पादन करने वाले गांवों में भारी नुकसान हुआ है। अनुमान लगाया जा रहा है कि ओलावृष्टि ने 70 से 80 फ़ीसदी तक नुकसान किया है। वहीं लगातार निकल रही धूप से शरबती गेहूं की यह कच्ची फसल खेत में ही सूख रही है। यही वजह है कि इस बार शरबती गेहूं का इंतजार कर रहे देश के बड़े व्यापारी और लोगों को मायूस होना पड़ेगा।

मध्य प्रदेश का अशोकनगर गेहूं और खासकर शरबती गेहूं के उत्पादन के लिए देशभर में मशहूर है। ऐसे में शरबती गेहूं की खेती साडोरा नई सराय व ईसागढ़ के विशेष ग्रामीण क्षेत्रों में होती है। इसके अलावा बगुल्या ,करख्या, चिरोली, कनारी, हरदाई, खाईखेड़ा, पहाड़ा, मढ़ी, बाएंगा आदि शरबती गेहूं के बड़े उत्पादक गांव है। पिछले दिनों जिले में हुई ओलावृष्टि से यही गांव ज्यादा प्रभावित हैं। इस वजह से गेहूं की खेतों में पक्की खड़ी फसल कालीन की तरह खेतों में बिछ गई। यहां अन्य फसलों में भी 70 से लेकर 80 फ़ीसदी नुकसान हुआ है।

कृषि विभाग ने भी माना गेहूं में हुआ नुकसान
फसल गिरदावरी रिपोर्ट के मुताबिक जिले में इस बार एक लाख 16 हजार 703 हेक्टेयर में गेहूं की फसल है। कृषि विभाग के मुताबिक इसमें से 40 हजार हेक्टेयर से अधिक में शरबती गेहूं बोया गया था। जिसमें बड़ी मात्रा में नुकसान हुआ है। ओलावृष्टि से फसलों में हुए नुकसान से न केवल किसान परेशान हैं, बल्कि व्यापारियों की भी चिंता बढ़ गई है। क्योंकि देश भर के महानगरों में यहां से बड़ी मात्रा में शरबती गेहूं भेजा जाता है।

देश के महानगरों में नाम से बिकता है शरबती

मध्य प्रदेश गेहूं के उत्पादन में देश में नंबर वन है। देशभर में अपनी चमक बिखरने वाले शरबती गेहूं की अपनी एक अलग पहचान है। बगुल्या गांव के किसान चंद्रभान रघुवंशी ने बताया कि यहां की गहरी और काली मिट्टी और कंपनी होने की वजह से इस गेहूं का उत्पादन होता है। यहां के गेहूं से अन्य गेहूं की तुलना में स्वादिष्ट और मुलायम रोटियां बनती हैं। साथ ही यह विटामिन से भरपूर होता है, इसलिए पूरे देश के बड़े-बड़े महानगरों में इस गांव का शरबती गेहूं नाम से बिकता है। मुंबई, दिल्ली,जयपुर सहित तमाम महानगरों में इस गेहूं की मांग होती है।