मौसम विभाग का अलर्टः आग उगलेगा सूरज, इन 10 राज्यों में ना निकलें घर से बाहर

Meteorological Department's alert: Sun will spit fire, do not go out of the house in these 10 states
Meteorological Department's alert: Sun will spit fire, do not go out of the house in these 10 states
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। IMD Heatwave Alert: अप्रैल महीने की शुरुआत के साथ ही अगले दो दिनों के भीतर भीषण गर्मी का दौर शुरू होने वाला है। भारत मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार को हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया है।

प्रायद्वीपीय और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों तक अगले दो दिनों तक लू की स्थिति रहने की आशंका है। हीटवेव से प्रभावित होने वाले शहरों में ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, विदर्भ, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा और तेलंगाना शामिल हैं।

अगले 2 दिनों के भीतर गर्मी की दौड़ेगी लहर
शनिवार को, मौसम विभाग ने X (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, ‘आज पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों और अगले 2 दिनों के दौरान प्रायद्वीपीय भारत में गर्मी की लहर की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है। हालांकि, उसके बाद इसमें कमी होने की संभावना है।’

क्या होता है हीटवेव?
आईएमडी के अनुसार, हीटवेव तब होती है जब हवा का तापमान उस स्तर तक पहुंच जाता है जिसके संपर्क में आने पर मानव स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा हो सकता है। ‘हीटवेव’ की पहचान तब की जाती है जब किसी स्थान पर अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों के लिए 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए 30 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तक पहुंच जाता है।

कैसे खुद को बचा कर रखें?
जब तक कोई जरूरी काम न हो, तब तक घर से बाहर न निकलें
ज्यादा पानी पीए
घर पर एक आपातकालीन किट रखें
दिन के सबसे गर्म हिस्सों को पर्दे से ढककर रखें